Thursday, May 09, 2024
Advertisement

कमर जितने लंबे, काले और घने हो जाएंगे बाल, बस महीनेभर कर लें ये घरेलू उपचार

Best Home Remedies For Hair: बालों की झड़ने और सफेद होने से परेशान है तो अपना लें ये घरेलू उपाय। बालों से जुड़ी हर समस्या बस महीनेभर में गायब हो जाएगी। इन 5 चीजों को लगाने से बाल लंबे, काले और घने हो जाएंगे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 09, 2023 10:20 IST
Remedies For Hair- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बालों के लिए घरेलू उपाय

बालों की समस्या से हर कोई परेशान है। बालों का झड़ना, सफेद होना और गंजेपन की समस्या लोगों को सबसे ज्यादा परेशान कर रही है। जिसकी वजह आपकी डाइट और लाइफस्टाइल तो है ही साथ ही कैमिकल वाले हेयर ट्रीटमेंट इन समस्याओं को और बढ़ा रहे हैं। बेहतर होगा कि आप कुछ घरेलू उपायों को अपनी लाइफ में शामिल करें। आयुर्वेद के मुताबिक ऐसी कई चीजें है जो बालों की सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती हैं। इनके लिए आपको न तो ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे और न ही झंझट करना होगा। आपकी रसोई में मौजूद ऐसी कई चीजें हो जो बालों की हर समस्या को दूर कर सकती हैं। आइए जानते हैं हेयर फॉल और सफेद बालों का घरेलू इलाज क्या है?

  1. प्याज का रस- बालों के किए प्याज का रस सबसे अच्छा माना जाता है। प्याज का रस लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। प्याज के रस में सल्फर कंटेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों के रोमछिद्रों में जाकर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है। इससे गंजेपन की समस्या होने पर बाल उगने लगते हैं। स्कैल्प पर होने वाली सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। प्याज का रस लगाने से बाल काले होने लगते हैं।
  2. ग्रीन टी- बालों के झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा परेशान कर रही है तो इसके लिए ग्रीन टी का उपयोग करें। बालों के लिए ग्रीन टी दवा की तरह काम करती है। इसके लिए 1 कप पानी में ग्रीन-टी मिला लें और बालों की जड़ों में लगा लें। इसे करीब 1 घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं जो बालों को टूटने की समस्या को कम करते हैं। बालों के लिए आप ग्रीन टी पी भी सकते हैं।
  3. एलोवेरा- रूखे बेजान बाल ज्यादा टूटते हैं ऐसे में आप एलोवेरा जेल बालों पर लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा। एलोवेरा में ऐसे एंजाइम्स होते हैं, जो बालों की हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। इससे बाल लंबे और घने बनते हैं। एलोवेरा में एल्कलाइन गुण होते हैं, जो बालों के पीएच लेवल को मेंटेन करने का काम करते हैं।
  4. मेथी- टूटते बालों के लिए मेथी कमाल का काम करती है। बाल झड़ने का घरेलू इलाज है मेथी। इसके उपयोग से बालों के टूटने की समस्या को काफी कम किया जा सकता है। मेथी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो बालों को बढ़ाने और रोम को पुननिर्माण करने में मदद करता है। मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है जिससे बाल लंबे होते हैं।
  5. तेल की मालिश- बालों की सेहत अच्छी रखनी है तो सिर की मालिश जरूर करें। बालों को धोने से पहले सिर पर मालिश कर लें। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और जड़ें मजबूत बनती हैं। सिर की मालिश करने से तनाव कम होता है। इससे थकान दूर होती है। बालों में आप नारियल का तेल, बादाम तेल, आंवला तेल, अरंडी तेल, जैतून तेल लगा सकते हैं।

Morning Routine: सुबह उठकर सबसे पहले क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement