Monday, April 29, 2024
Advertisement

Morning Routine: सुबह उठकर सबसे पहले क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?

Healthy Morning: दिन की शुरूआत हेल्दी आदतों के साथ की जाए तो आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं। अगर सुबह उठते ही किसी बात पर मूड खराब हो जाए तो अगर आप फिट और हेल्दी बने रहना चाहते हैं, तो आपकी मॉर्निंग रूटीन हेल्दी होनी चाहिए। जानें, क्या करें और क्या नहीं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 08, 2023 6:30 IST
Morning Start- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सुबह की शुरुआत

सुबह उठते ही आपको कुछ हेल्दी आदतों को जरूर अपनाना चाहिए। लंबे समय तक फिट और हेल्दी रहना तो मॉर्निंग रूटीन सबसे अच्छा होना चाहिए। कहा जाता है दिन की शुरुआत अगर आप अच्छी चीजों के साथ करते हैं तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है। सुबह उठने के बाद से ही दिन की शुरुआत हो जाती है, ऐसे में आपको हेल्दी आदतों के साथ अपने दिन को स्टार्ट करना चाहिए। इसके लिए मॉर्निंग डाइट, एक्सरसाइज और ध्यान सभी का ख्याल रखें। ज्यादातर लोग चाय या कॉफी से दिन की शुरुआत करते हैं जो सबसे ज्यादा नुकसानदायक साबित होता है। उठते ही कैफीन का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा कुछ ऐसी आदतें हैं जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए। जानिए सुबह उठकर सबसे पहले क्या करना चाहिए और क्या नहीं? 

सुबह उठकर क्या करना चाहिए?

  1. गर्म पानी पिएं- दिन की शुरुआत गर्म पानी के साथ करनी चाहिए। आपको फिट और हेल्दी रहना तो सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने की आदत बना लें। इससे पेट हेल्दी रहता है और बॉडी डिटॉक्स होती है। शरीर में जमा टॉक्सिंस भी गर्म पानी से आसानी से बाहर निकल जाते हैं। सुबह गर्म पानी से पाचन में भी सुधार आता है।
  2. बॉडी को स्ट्रेच करें- सुबह बिस्तर से उठने के बाद थोड़ी देर आलस और थकान सी रहती है। इसके लिए उठने के बाद बॉडी स्ट्रेचिंग जरूर करें। आपका आलस और थकान एकदम दूर हो जाएगी। इससे मसल्स भी रिलैक्स होंगी। स्ट्रेचिंग से तनाव, जोड़ों का दर्द कम होता है और बॉडी की फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ती है। आप कोई योगासन या एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।
  3. मेडिटेशन करें- भागदौड़ भरी जिंदगी में सुकून पाने के लिए दिन की शुरूआत मेडिटेशन के साथ करें। इससे तनाव, चिंता दूर होंगी और माइंड रिलेक्स फील करेगा। सुबह 20 मिनट मेडिटेशन करने से दिनभर आप तनाव को दूर रख सकते हैं। मेडिटेशन करने से मन शांत होता है और पॉजिटिव एनर्जी मिलती है।
  4. सुबह की धूप लें- सुबह उठकर थोड़ी देर धूप जरूर लें। इससे शरीर को विटामिन डी मिलता है। सूरज की रौशनी में बैठने से मन में पॉजिटिविटी आती है। इससे आप सेहतमंद रहेंगे। धूप में बैठने से दर्द कम होता है और हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। धूप में बैठने से प्रतिरक्षा प्रणाली भी बढ़ती है। स्किन के लिए भी सुबह की धूप फायदेमंद होती है।
  5. कुछ न कुछ पढ़ें- सुबह उठने के बाद आपको कुछ जरूर पढ़ना चाहिए। आप कोई पसंदीदा किताब पढ़ सकते हैं। आप चाहें तो कोई मैगजीन पढ़ सकते हैं। अखबार पढ़ने की आदत बना लें। इससे आपको काफी पॉजिटिव फीलिंग आएगी। आपका दिन बेहतर तरीके से व्यतीत होगा।

सुबह उठने के बाद क्या नहीं करना चाहिए

सुबह उठते ही चाय, कॉफी और अन्य कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए।

सुबह उठते ही स्ट्रेस या तनाव वाली एक्टिविटीज से बचना चाहिए।
सुबह उठते ही फोन, लैपटॉप या टीवी से थोड़ी देर दूरी बनाकर रखें।
सुबह उठकर गुस्सा करने से भी बचना चाहिए। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement