Friday, April 26, 2024
Advertisement

तेजी से झड़ते बालों पर लगाएं लगाम, आजमाएं Jawed Habib का बताया ये उपाय

तेजी से झड़ते बालों को कैसे रोकें: अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आपको फेमस हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब (Hair stylist Jawed Habib) के बताए इस उपाय को अपनाना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 05, 2023 7:58 IST
hairfall_home_remedy- India TV Hindi
Image Source : FB hairfall_home_remedy

तेजी से झड़ते बालों को कैसे रोकें: क्या आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं। क्या बाल कमजोर हो गए हैं, ऐसे में फेमस हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब (Hair stylist Jawed Habib) का ये देसी उपाय आपकी इस परेशानी को दूर कर सकता है। दरअसल,  जावेद हबीब ने अपने इंस्टा पोस्ट में बताया है कि बेजान बालों के लिए कैस्टर ऑयल (castor oil for hair) काफी कारगर हो सकता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर है और बालों की जड़ों में जान लाता है। तो, जानते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका और फायदे।

कैस्टर ऑयल बालों में कैसे लगाएं-How to use castor oil for hair

कैस्टर ऑयल को आप आसानी से अपने बालों में लगा सकते हैं। आपको बस ये करना है कि कैस्टर ऑयल लें और इसे अपनी बालों की जड़ों पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू लगा लें। आपको ये काम हफ्ते में बस 1 बार ही करना है। 

नहाने के बाद पानी क्यों नहीं पीते? जानें ऐसे 4 काम जिसे नहा कर तुरंत नहीं करना चाहिए

कैस्टर ऑयल के फायदे-Castor oil for hair benefits

1. बालों को टूटने से बचाता है

कैस्टर ऑयल में रिकिनोइलिक एसिड (ricinoleic acid) होता है जो कि स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है। इससे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और आपके बाल अंदर से मजबूत होते हैं। इससे इनका टूटना कम होता है। 

castor_oil

Image Source : FREEPIK
castor_oil

दही जमाने का ये तरीका है सबसे खास, स्वाद तो बढ़ता ही है सेहत को भी मिलते हैं कई फायदे

2. डैमेज बालों के लिए कारगर

इसके अलावा, अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल एक ह्यूमेक्टेंट है, जिसका अर्थ है कि यह बालों में नमी और चमक को बनाए रखने में मददगार है। ये आपके बालों को अंदर से मॉइस्चराइज्ड करता है और इसे ड्राई और डैमेज होने से बचाता है।

3. बाल बढ़ाता है कैस्टर ऑयल

अरंडी का तेल  की प्रकृति मोटी होती है और ये आपके बालों में पोषक तत्वों को लॉक कर सकता है। ये आपके बालों का ब्लड सर्कुलेशन सही करते हुए, स्कैल्प की सफाई करता है। इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या नहीं होती, बालों को पोषक तत्व मिलते हैं और आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement