Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

इस फल का पानी गायब कर सकता चेहरे के दाग-धब्बे, घी जैसी चिकनी हो जाएगी स्किन

Coconut water benefits: नारियल पानी चेहरे के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। ये स्किन को साफ करने और चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही सर्दियों में तो ये स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 10, 2023 15:53 IST
coconut water benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL coconut water benefits

स्किन के लिए आप नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के साथ चेहरे से जुड़ी कई समस्यओं को कम कर सकता है। दरअसल , सर्दियां आ गई हैं और इस मौसम में स्किन से जुड़ी दिक्कतें बढ़ जाती हैं। स्किन फटने लगती है, तो एग्जिमा टिगर करता है।  इसके अलावा कई बार चेहरे में खुश्की की समस्या होने लगती है। ऐसे में नारियल पानी का इस्तेमाल इन तमाम समस्याओं में समान रूप से काम करता है। साथ ही स्किन के लिए नारियल पानी के कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

इस फल का पानी गायब कर सकता चेहरे के दाग-धब्बे-Coconut water benefits for skin in hindi

1. स्किन को नरिश करता है

इस फल का पानी स्किन को नरिश करता है और अंदर से हाइड्रेट करता है। ये आपकी स्किन में नमी को लॉक करता है और फिर हाइड्रेशन को बहाल करता है। इसके अलावा ये ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और एक ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है। तो, अगर सर्दियों में आप अपनी स्किन पर कुछ लगाना चाहते हैं तो नारियल पानी लगाएं। इसे आप एक बेहतर हाइड्रेटर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए मिठाई, बिना चीनी के सिर्फ 3 मेवा से बनाएं बर्फी

2. स्किन टोनर

स्किन की टोनिंग में आप नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये असल में फाइन रेडिकल्स के नुकसानों को कम करता है और फाइन लाइन्स में कमी लाता है। ये झुर्रियों को कम करने और स्किन के टैक्सचर को बेहतर बनाने में मददगार है। तो, अगर आप अपनी स्किन तो हेल्दी रखने के साथ इसकी टोनिंग चाहते हैं तो इस स्किन टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

coconut water for skin

Image Source : SOCIAL
coconut water for skin

Dhanvantari Jayanti 2023: धनतेरस के देवता धन्वंतरि को क्यों कहा जाता है आयुर्वेद का भगवान, जानिए क्या है मान्यता

3. पिग्मेंटेशन कम करने में मददगार

पिग्मेंटेशन कम करने में नारियल पानी बहुत तेजी से काम करता है। ये पानी स्किन में जमा गंदगी को डिटॉक्स करने के साथ दाग-धब्बों में कमी लाता है। इसके अलावा ये चेहरे की रंगत को हल्का करता है जिससे आपको एक ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिलती है। तो, बस इन तमाम कारणों से आपको स्किन के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement