Thursday, April 25, 2024
Advertisement

उम्र से ज्यादा दिखेंगे बूढ़े अगर शरीर में होगी इसकी कमी, बचाव के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स

Collagen deficiency skin: कोलेजन की कमी से स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो सकती है और झुर्रियां हो सकती हैं। ऐसे में ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 14, 2023 12:28 IST
 Collagen deficiency - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Collagen deficiency

Collagen deficiency skin: कोलेजन, शरीर में पाए जाने वाला एक प्रोटीन है जो कि हड्डियों के ऊपर एक कोटिंग करके स्किन की टोनिंग में मदद करता है। ये असल में आपकी स्किन की बनावट बनाने में मदद करता है जिससे स्किन आपकी कंप्लीट नजर आती है। लेकिन, तब क्या जब चेहरे में इसकी कमी हो। तब आपकी स्किन खींची हुए और ड्राई नजर आएगी। इसके अलावा कोलेजन की कमी से आपकी स्किन में झुर्रियों की समस्याएं हो सकती हैं। इस हालत में सबसे पहले आपके सिर पर और हाठों के आस-पास झुर्रियां नजर आएंगी और उम्र से पहले ही आपकी स्किन डल नजर आने लगेगी। तो, ऐसे में ये टिप्स आपके लिए काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

उम्र से ज्यादा दिखेंगे बूढ़े नहीं तो अपनाएं ये 4 टिप्स-Collagen deficiency skin How to fix it in hindi

1. विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाएं

विटामिन सी से भरपूर फूडस, चेहरे में कोलेजन बूस्ट करने में मदद करते हैं। दरअसल, विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है और चेहरे की बनावट को बेहतर बनाने में मदद करता है। विटामिन सी चेहरे में सेल्स को हेल्दी बनाने और झुर्रियों को कम करने में मददगार है। 

collagen rich food

Image Source : FREEPIK
collagen rich food

पेट ठंडा करने के लिए पिएं तुलसी और एलोवेरा का जूस, जानें बनाने की रेसिपी और फायदे

2. एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल लगाने से कोलेजन बूस्ट करने में मदद मिलती है। दरअसल, एलोवेरा जेल चेहरे में हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है जिससे चेहरे की बनावट सही होती है और ड्राईनेस में कमी आती है। साथ ही एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे में निखार बढ़ता है और इसकी बनावट बेहतर होती है। 

3. खूब पानी पिएं

पानी चेहरे में हाइड्रेशन बहाल करने के साथ, इसकी बनावट को सही करने में मदद करता है। ये झुर्रियों को कम करने में मदद करता है और स्किन में निखार बढ़ाता है। साथ ही सही मात्रा में पानी पीने से कोलेजन की कमी नहीं होती और ड्राईनेस आदि की समस्या में भी कमी आती है।

बस 20 मिनट का मेडिटेशन बचा सकता है आपको हजारों समस्याओं से, जानें सही तरीका और फायदे

4. फेशियल मसाज करें

फेशियल मसाज करना, झुर्रियों को कम करने के साथ कोलेजन को बूस्ट करने में मददगार है। साथ ही ये चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और इसकी टोनिंग में मददगार है। साथ ही ये स्किन को स्टिमुलेट करता है और इसके टैक्सचर को बेहतर बनाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement