Thursday, May 09, 2024
Advertisement

पत्तों की तरह झड़ रहे हैं आपके बाल? इस तेल का इस्तेमाल हो सकता है कारगर

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय: जब बाल तेजी से झड़ रहे हों तो कई बार तेल लगाना और स्कैल्प को पोषण देना आपके बालों को लंबा करने और झड़ने से रोकने में मददगार है। तो, आइए जानते हैं इस होममेड तेल के बारे में जो कि झड़ते बालों के लिए काम कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 15, 2023 19:20 IST
 oiling stop hair fall- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL oiling stop hair fall

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो जरूरी है कि आप अपने स्कैल्प को पोषण दें। दरअसल, बाल अक्सर प्रोटीन की कमी से झड़ते हैं। इसकी वजह से होता ये है कि बाल जड़ से कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। इसके अलावा ये दोमुंहे और बेजान भी हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में झड़ते हुए बालों के लिए आप इन कई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे तेल बनाकर बालों के लिए प्रयोग कर सकते हैं। खास बात ये है कि ये तेल पहले तो आपके बालों को अंदर से पोषण प्रदान करता है और फिर ये स्कैल्प के लिए कई प्रकार से काम करता है। तो,झड़ते हुए बालों के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले जानते हैं बनाने का तरीका।

करी पत्ता, मेथी और गुड़हल से बनाएं ये तेल-Curry patta methi hibiscus oil

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आप करी पत्ता, मेथी और गुड़हल से बने इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल को बनाने के लिए नारियल तेल में करी पत्ता, मेथी और गुड़हल डालकर पका लें। फिर इस तेल को ठंडा होने के बाद इसे बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। हफ्ते में ये काम लगातार 3 दिन करें। 

आइस फेशियल के दौरान नहीं बरती ये सावधानी तो स्किन केयर करना पड़ जाएगा भारी, लाल चकत्तों से भर जाएगा चेहरा

करी पत्ता, मेथी और गुड़हल के तेल के फायदे-Curry patta methi hibiscus oil benefits

1. झड़ते बालों के लिए फायदेमंद 

बालों को षोषण प्रदान करता है। ये आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और फिर बालों को झड़ने से रोकता है। करी पत्ता बालों को पोषण देता है तो मेथी बालों को लंबा करता है। इसके अलावा गुड़हल के एंटीऑक्सीडेंट आपके बालों का विकास करते हैं। इस प्रकार से ये झड़ते बालों के लिए फायदेमंद है। 

 curry patta methi hibiscus oil

Image Source : SOCIAL
curry patta methi hibiscus oil

बालों के लिए फायदेमंद ये तेल भूला देगा आपकी सारी टेंशन, हफ्ते में 3 बार लगाएं

 

2. बाल लंबे और घने हो जाएंगे

ये तेल स्कैल्प को नमीयुक्त बनाता है और आपके बालों में घनापन आएगा। लगातार उपयोग से बालों का झड़ना कम हो जाएगा, मृत बालों के रोम निकल जाएंगे और बाल लंबे और घने हो जाएंगे। तो, इन तमाम कारणों से आपको अपने झड़ते हुए बालों के लिए इन चीजों से बने तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपके बालों की रंगत सुधारने के साथ इनकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मददगार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement