Friday, May 03, 2024
Advertisement

बालों के लिए फायदेमंद ये तेल भूला देगा आपकी सारी टेंशन, हफ्ते में 3 बार लगाएं

बालों के लिए लेमनग्रास कई प्रकार से फायदेमंद है। इसका तेल असल में कुछ हीलिंग गुणों से भरपूर है जो कि नसों को शांत करता है और बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। तो, क्या है वो समस्या जिसे लेमनग्रास ऑयल दूर कर सकता है। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 14, 2023 20:25 IST
lemongrass benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lemongrass benefits

लेमनग्रास के फायदे कई हैं। ये बालों के लिए एक औषधीय के रूप में काम करता है और कई समस्याओं को कम करने में मदद करता है। खास बात ये है कि लेमनग्रास में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि स्कैल्प समेत बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं।  खास बात ये है कि ये स्कैल्प को साफ करने के साथ सिर की नसों को आराम पहुंचाता है जिससे सिर में दर्द नहीं होता और स्ट्रेस में भी कमी आती है। इसके अलावा भी बालों के लिए लेमनग्रास के फायदे कई हैं। तो, जानते हैं बालों के लिए कब और कैसे इस्तेमाल करें सेमनग्रास। साथ ही इनके फायदे क्या हैं।

बालों के लिए लेमनग्रास तेल के फायदे-lemongrass oil benefits for hair care

1. डैंड्रफ कम करने में मददगार

बालों के लिए लेमनग्रास के फायदे कई हैं। पहले तो ये तेल एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि स्कैल्प को साफ करता है और फिर डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करता है। ये सिर में होने वाली खुजली और खुश्की में कमी लाता है और किसी भी प्रकार के स्कैल्प इंफेक्शन को कम करता है जिससे बालों में डैंड्रफ से जुड़ी समस्या नहीं होती है। इस प्रकार से ये बालों के लिए फायदेमंद है। 

फेशियल के कितने घंटे बाद तक चेहरा नहीं धोना चाहिए? जानें कैसे पाएं long lasting glow

2. ब्लड सर्कुलेशन तेज करता है

लेमनग्रास का ऑयल ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है जो ये बालों को पोषण देता है। इससे बाल तेजी से पोषण देता है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है। इससे आपके बाल हेल्दी रहते हैं। इसके अलावा डैमेज बालों के लिए लेमनग्रास का ऑयल फायदेमंद है। ये दोमुंह बालों को कम करता है और बालों को हेल्दी रहता है। इससे आपके बालों अंदर से सेहतमंद रखते हैं। 

lemongrass oil benefits for hair care

Image Source : SOCIAL
lemongrass oil benefits for hair care

Itching Dandruff Problem: खुजली और डैंड्रफ दूर करने का सबसे असरदार उपाय, 10 रुपए भी खर्च नहीं होंगे

3. स्कैल्प की नसों को शांत करता है

लेमनग्रास ऑयल स्कैल्प की नसों को शांत करता है। ये नसों की कई दिक्कतों से आराम दिलाता है। इसके बेचैनी कम होती है और सिर दर्द से राहत मिलती है। इसलिए रात में इसे लगाएं जो कि दिमाग को ठंडा करता है। इसके अलावा ये सिर दर्द से राहत दिलाता है। तो, बादाम के तेल में थोड़ा सा लेमनग्रास का पत्ता मिलाएं और इसे पकाएं। फिर इसे अपने बालों में लगाएं। ये काम आपको हफ्ते में 3 बार करना है। इससे आपके बाल हेल्दी रहते हैं और आप रिलैक्स भी महसूस करते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement