Friday, April 26, 2024
Advertisement

फिश ऑयल से लेकर विटामिन ई मास्क तक, जानें स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय

Skin tightening home remedy: उम्र बढ़ने के साथ स्किन की बनावट कमजोर पड़ने लगती है। ऐसे में स्किन टाइटनिंग में ये उपाय काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 28, 2023 13:47 IST
skin_ tightening _remedy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK skin_ tightening _remedy

Skin tightening home remedy: स्ट्रेस और खराब लाइफस्टाइल आज कल तेजी से लोगों को बूढ़ा बना रही है। सबसे ज्यादा इसका असर आपकी स्किन पर नजर आता है जो कि प्रदूषण के कणों के कारण खराब हो रही है। इसके अलावा ये स्किन में कोलेजन की कमी का भी कारण बनती है जिससे आपकी स्किन अंदर से बेजान और टूटी हुई नजर आती है। ऐसी स्थिति में चेहरी की स्किन ढीली पड़ जाती है और फाइन लाइन्स व झुर्रियां नजर आने लगते हैं। इस दौरान कुछ चीजों का इस्तेमाल करना स्किन टाइटनिंग में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय-Skin tightening home remedy in hindi

1. चेहरे पर लगाएं फिश ऑयल

चेहरे पर फिश ऑयल लगाना, आपकी स्किन की टाइटनिंग में मदद कर सकता है। आपको करना ये है कि फिश ऑयल लें और इससे अपने अपने चेहरे की मसाज करें। आप रोजाना रात में सोने से पहले इस काम को कर सकते हैं। 

कौन सा विटामिन बालों को काला करता है? जानें शरीर में इसकी कमी को कैसे दूर करें

2. एवोकाडो मास्क लगाएं

एवोकाडो मास्क, स्किन टाइटनिंग में आपकी काफी मदद कर सकता है। ये स्किन में कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है और स्किन में नमी जोड़ता है जिससे स्किन टाइटनिंग में मदद मिल सकती है।

banana_peel

Image Source : FREEPIK
banana_peel

3. केला का छिलका पीस कर लगाएं

केला का छिलका पीस कर लगाने से स्किन टाइटनिंग में मदद मिल सकती है। ये आपकी स्किन में अंदर से निखार बढ़ाने और इसका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। 

इन 3 कारणों से जरूर खाएं ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit), जानें इसे खाने का सही समय और फायदे

4. खीरा और एलोवेरा मिला कर लगाएं

खीरा और एलोवेरा मिला कर चेहरे में लगाना, स्किन टाइटनिंग में मदद कर सकता है। इसके लिए खीरे को कद्दूकस कर लें और इसमें थोड़ा  एलोवेरा मिला लें। अब इसे अपने चेहरे में लगाएं। ये काम हर कुछ दिन पर दोहराते रहें। ये स्किन को हाइड्रेट करने और कोलेजन बूस्ट करने का आसान तरीका है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement