Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इन 3 कारणों से जरूर खाएं ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit), जानें इसे खाने का सही समय और फायदे

ड्रैगन फ्रूट कब खाना चाहिए: ड्रैगन फ्रूट, हाई फाइबर और फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) से भरपूर एक ऐसा फल है जिसे खाना कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: March 28, 2023 10:20 IST
Dragon Fruit- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dragon Fruit

ड्रैगन फ्रूट कब खाना चाहिए: ड्रैगन फ्रूट (dragon fruit) एक ऐसा फल, जो कि एक साथ कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनोइड्स का घर है। इसमें इम्यूनिटी बूस्टर विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर और कैरोटीन और कुछ पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं। आमतौर पर इसे ब्रेन बूस्टर फ्रूट माना जाता है जो कि मस्तिष्क से जुड़ी कई बीमारियों जैसे कि अल्जाइमर और पार्किन्सन रोग में फायदेमंद है। साथ ही ये डायबिटीज और दिल की बीमारियों में भी फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

ड्रैगन फ्रूट कौन सी बीमारी में खाया जाता है-What disease is dragon fruit used for in hindi

1. शुगर में ड्रैगन फ्रूट-dragon fruit for diabetes

शुगर के मरीजों के लिए ड्रैगन फ्रूट खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। हालांकि, इसमें कुछ हद तक शुगर वैल्यु होती है लेकिन, ये नेचुरल शुगर है और शुगर मेटाबोलिजम को प्रभावित नहीं करता है। खास बात ये कि इसका फाइबर और कुछ फ्लेवोनोइड्स इंसुलिन और नेचुरल शुगर प्रोसेस में मदद करते हैं। इस तरह ये शुगर स्पाइक कंट्रोल करने में मददगार है।

diabetes

Image Source : FREEPIK
diabetes

क्या आपको पता है नाश्ते का सही समय? जानें और पाएं ब्रेकफास्ट करने के कुछ खास फायदे

2. डेंगू में ड्रैगन फ्रूट-dragon fruit for dengue

डेंगू में ड्रैगन फ्रूट का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये डेंगू के लक्षणों को कंट्रोल करने के साथ इसकी रिकवरी में मदद करता है। इसके अलावा इसके फाइटोकेमिकल, जो कि एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है डेंगू से लड़ने में हमारी इम्यूनिटी बूस्ट करता है।

3. कमजोर हड्डियों के लिए ड्रैगन फ्रूट-dragon fruit for weak bones

कमजोर हड्डियों के लिए ड्रैगन फ्रूट कई प्रकार से फायदेमंद है। पहले तो ये कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर है जो कि हड्डियों के घनत्व को बेहतर बनाने और इसे अंदर से मजबूत बनाने में मदद करता है। इस तरह ये कमजोर हड्डियों के लिए फायदेमंद है।

कौन सा विटामिन बालों को काला करता है? जानें शरीर में इसकी कमी को कैसे दूर करें

ड्रैगन फ्रूट कब खाएं- When to eat dragon fruit in hindi

ड्रैगन फ्रूट को आप शाम को स्नैक्स टाइम में खा सकते हैं। इसके अलावा दिन में कभी भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। बस ध्यान, रखें कि इस स्मूदी और जूस की तरह लेने से बचें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement