Friday, April 19, 2024
Advertisement

Festive Season में इन आसान तरीकों से पाएं Facial Glow, बचेंगे पार्लर के खर्चे

Skin Care Tips: त्योहारों का मौसम आ चुका है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपनी स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे जान लें।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: August 28, 2022 10:43 IST
Skin Care In Festive Season- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin Care In Festive Season

Skin Care In Festive Season: वैसे तो भारतीय संस्कृति में हर दिन एक त्योहार की तरह बताया गया है। लेकिन अगस्त का महीना शुरू होते ही पूरे देश में वाकई फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो जाती है। जो गणपति से लेकर दीवाली तक जारी रहता है। अब जब फेस्टिव सीजन है तो हर दूसरे दिन एक त्योहार या पूजा होना तय है, ऐसे में हर महिला चाहती है कि वो सबसे अलग और खूबसूरत दिखे। तो ऑफिस और घर के काम के बीच रोज पार्लर जाना तो पॉसिबल नहीं है, इसलिए जरूरी है कि आप कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जान लें जो आपके चेहरे को ग्लोइंग और खिला-खिला रखें। 

पार्लर जाना है महंगा और टाइम टेकिंग 

जब त्योहार आते हैं तो उनके साथ ज्यादा काम भी आता है। ऐसे में प्रॉल्यूशन, धूल और ऑयल की वजह से चेहरे का ग्लो कम होने लगता है। तो आइए जानते हैं कि आप कैसे कुछ टिप्स से जरिए अपना फेशियल ग्लो मेंटेन रख सकती हैं। जानिए ये आसान टिप्स...

फेशियल नेचुरल स्क्रब यूज करें

इन त्योहार के दिनों में अगर आप रेगुलर तौर पर खूबसूरत नजर आना चाहती हैं तो आपको एक उपाय अपनाना पड़ेगा वो है फेशियल नेचुरल स्क्रब। अगर आप हर सप्ताह स्क्रब करती हैं तो आपकी डेड स्किन निकल जाएगी। इससे फेस पर जमी धूल, मिट्टी और गंदगी साफ हो जाती है। फेस स्क्रब को घर में तैयार करने के लिए दही में बादाम या अखरोट को पीसकर मिक्स कर लें और अब चेहरे पर हल्के हाथों से रब करें। आखिर में फेस को ठंडे पानी से साफ कर लें। किसी खास दिन के लिए आप इसे एक रात पहले इस्तेमाल करें। 

गुलाब जल का करें इस्तेमाल

हमारे रोज के काम के बीच हम स्किन पर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में स्किन ड्राई हो जाती है, उसकी फ्रेशनेस गायब होने लगती है। इसे ठीक करने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह तो सभी जानते हैं कि रोज वाटर स्किन के लिए अमृत की तरह काम करता है। यह आपके चेहरे पर भी फूलों वाली ताजगी और निखार ला सकता है। आप कॉटन बॉल या फिर टिशू से अपने चेहरे पर गुलाब जल लगा सकती हैं। 

Skin Care Tips: ये घरेलू उपाय बनाएगा आपकी स्किन ग्लोइंग, इन 3 चीजों से बनाएं फेसपैक

पपीता से बनाएं फेस पैक

पपीता खाना स्किन के लिए लाभप्रद है। लेकिन आपको बता दें पपीता लगाना भी हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप पपीते से बने फेस पैक चेहरे पर लगाएंगी तो आपकी खूबसूरती पर चार-चांद लग जाएंगे। आपको पपीते के नरम हिस्से के साथ दही और नींबू मैश करना है फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना है। कुछ देर के बाद पानी से चेहरा साफ करना है। इस पैक से आपके चेहरे पर फेशियल वाला ग्लो आएगा। 

Skin Care Tips: मुल्तानी मिट्टी और शहद का लेप स्किन को देगा इंस्टेंट निखार, ये समस्याएं भी होंगी दूर

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement