Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Skin Care Tips: ये घरेलू उपाय बनाएगा आपकी स्किन ग्लोइंग, इन 3 चीजों से बनाएं फेसपैक

Skin Care Treatment at Home: भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी स्किन प्रॉब्लम्स से निपटना भी एक टास्क है। लेकिन आज हम आपको स्किन केयर का एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 22, 2022 10:10 IST
Skin Care Treatment at Home- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin Care Treatment at Home

Wrinkle Free Skin: दिनों-दिन बढ़ते पॉल्यूशन, अल्ट्रा वायरेट किरणें और स्ट्रेस के कारण हमारी स्किन रूखी और बेजान होती जा रही है। इस दौर में स्किन प्रॉब्लम्स से सभी परेशान हैं। साथ ही इस रूखी स्किन को छिपाने के लिए उपयोग किये जाने वाले मेक-अप प्रॉडक्ट्स (Make-up Products) भी केमिकल (Chemical) से बने होते हैं। जो चेहरे का हाल और बदतर कर देते हैं। नतीजा यह है कि अब महिलाओं को कफी कम उम्र में ही रिंकल्स (झुर्रियों) और फ्रेकल Shabdkosh(झाइयां)  हो जाती हैं। आज हम आपको इस समस्या से निपटने के लिए एक घरेलू समाधान बताने जा रहे हैं। 

महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी नहीं आते काम 

यह समस्याएं इतनी ज्यादा बढ़ चुकी हैं कि बाजार में इनसे निपटने के लिए महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन कई बार हम इनसे भी समस्याओं को दूर नहीं कर पाते हैं। वहीं हमारे पुराने जमाने से चले आ रहे नुस्खों में कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स मौजूद हैं जिनके बारे में जानकर हम  घर पर ही अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए फेसपैक बना सकते हैं। 

ये तीन चीजें बनाएंगी स्किन को चमकदार

ऐसे ही घरेलू उपाय में से एक है- एलोवेरा, हल्दी और दही का फेसपैक। इन तीनों चीजों की औषधीय ताकत के बारे में आयुर्वेद में भी उल्लेख है। हल्दी, दही और एलोवेरा तीनों ही इन आयुर्वेदिक गुणों से परिपूर्ण हैं। ऐसे में ये तीनों मिलकर स्किन के लिए किसी रामबाण दवा की तरह काम करते हैं।  

फेसपैक बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए आपको थोड़ा सा एलोवेरा (Aloe vera) जेल लेना है फिर उसमें बराबर मात्रा में हल्दी मिलाना है। हल्दी और एलोवेरा (गंवार पाटे) को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर में बराबर मात्रा में दही मिलाएं और अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। यह पेस्ट किसी फेसपैक की तरह स्मूद हो जाना चाहिए। 

Honey For Skin: चेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान, इस ट्रिक से लगाइए शहद तो मिलेगा बेदाग निखार

कैसे लगाएं?

तैयार किए गए फेसपैक को लगाने से पहले, अच्छे से फेस वॉश कर लें। चेहरे को टिशू पेपर या टॉवल से सुखा लें। फिर इस पेस्ट को चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं और कॉटन बॉल से चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। इसे तकरीबन 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें।

Hair Oiling Tips: बालों में तेल लगाने के बाद भी झड़ रहे हैं बाल, तो अनजाने में कर रहे हैं आप भी ये गलती

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement