Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Honey For Skin: चेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान, इस ट्रिक से लगाइए शहद तो मिलेगा बेदाग निखार

Skin Care Tips with Honey: शहद वजन कम करता है और इसमें कई तरह की खूबियां हैं, इसके साथ ही शहद का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 21, 2022 12:25 IST
Skin Care Tips with Honey- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin Care Tips with Honey

Skin Care Tips with Honey: शहद एक ऐसी चीज है जो हर तरह से फायदेमंद है। शहद का मीठा स्वाद तो सभी को पसंद आता ही है साथ ही इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। क्या आप जानते हैं कि शहद का उपयोग कई ब्यूटी प्रोडक्स बनाने में भी किया जाता है। क्योंकि शहद स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। कई बार हमारे चेहरे पर अनचाहे दाग हो जाते हैं, जो किसी क्रीम या ट्रीटमेंट से नहीं जाते। लेकिन ऐसे दागों से छुटकारा पाने में शहद बहुत मददगार है। आज हम आपको शहद की मदद से फेस पर गजब का ग्लो लाने की टिप्स बताने जा रहे हैं। 

कई न्यूट्रिएंट्स की खान है शहद

आयुर्वेद में भी शहद के महत्व को बताया गया है। क्योंकि इसमें कई सारे गुण पाए जाते हैं। इसलिए शहद को लोग सुपरफूड भी कहते हैं। शहद में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें  विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पोटेशियम, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए ये हमारी स्किन के लिए बहुत तेजी से रिपेयर करने का गुण रखता है। 

Hair Oiling Tips: बालों में तेल लगाने के बाद भी झड़ रहे हैं बाल, तो अनजाने में कर रहे हैं आप भी ये गलती

चेहरे पर निखार पाने के लिए इस तरह करें शहद का उपयोग

  1. दाग धब्बों के लिए शहद का उपयोग- अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे ज्यादा ही हैं तो शहद को एफेक्टेड एरिया में सीधे लगा सकते हैं। शहद में हीलिंग और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज मौजूद हैं इसलिए यह जलने तक के दाग दूर कर सकता है। 
  2. शहद ऐसे बढ़ाएगा ग्लो- अगर आप भी सेलेब्स जैसा चमकता ग्लोइंग फेस चाहते हैं तो आपको शहद का फेसपैक बनाना चाहिए। जिसमें शहद के साथ बेसन और मलाई को मिक्स करके थोड़ी देर के लिए रख दें। 10 मिनट बाद ये पैक चेहरे पर अप्लाई करें। 
  3. पुराने दाग भी होंगे गायब- आपने नींबू और शहद से वजन कम करने की बात तो सुनी होगी। लेकिन इन दोनों चीजों को मिलाकार आप चेहरे के पुराने दाग भी गायब कर सकते हैं। आपको बस रात को सोने से पहले दोनों चीजों को मिक्स करके फेस पर मलना है। ये उपाय चेहरे के दाग-धब्बों को हमेशा के लिए दूर कर देता है। 

Face Care Tips: चेहरे से हटाएं अनचाहे बाल, घर पर बनाएं ये उबटन, मिलेगी चमकदार त्वचा

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement