Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ये 4 चीजें बस दस दिन में बदल डालेंगी चेहरे की रंगत, रखना होगा ये ध्यान

खीरे को कद्दूकस कर लें। उसके बाद एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस मिक्स को फ्रिज में रख दें और ठंडा हो जाने पर अपने चेहरे पर लगा लें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 15, 2022 13:49 IST
face pack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK face pack

आज के समय में भागदौड़ भरी जिंदगी में हम खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, जिसका इसर हमारे चेहरे पर साफ नजर आने लगता है। रूखी और दाग-धब्बे वाली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि बावजूद इसके उन्हें खूबसूरत और कोमल स्किन नहीं मिल पाती, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ मामूली चीजों को रोजाना दो हफ्ते तक लगाने से आपको इनसे छुटकारा मिल सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं इनके बारे में-

 दूध, आटा और शहद-

आटे के चोकर में दूध और शहद को मिलाएं। अब हल्के हाथों से फेस पर मसाज करें। चेहरे और गर्दन में इस पेस्ट से स्क्रब कर लें। इसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से फेस धो लें। फायदा-इससे चेहरे पर ग्लो आता है। हफ्ते में इसे एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

मसूर दाल फेस पैक-
सबसे पहले आपको दो चम्मच मसूर की दाल लेनी होगी। इसके बाद एक चम्मच दही व गुलाब जल मिला लें। इस पैक को अच्छे से मिक्स करने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं। ये फेस पैक ऑयली स्किन की समस्याओं को दूर करने में कारगर माना जाता है। इसकी सहायता से स्किन भी ज्यादा सॉफ्ट बन जाती है।

नीम फेस पैक-
इस नुस्खे को इस्तेमाल में लेने के लिए सबसे पहले आपको नीम की पत्तियां धोकर पीसनी होगी। इसके बाद इसमें नींबू का रस मिला लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में तीन से चार बार लगा सकते हैं। इसकी सहायता से चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है।

खीरा फेस पैक-
खीरे को कद्दूकस कर लें। उसके बाद एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस मिक्स को फ्रिज में रख दें और ठंडा हो जाने पर अपने चेहरे पर लगा लें। आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement