Monday, April 29, 2024
Advertisement

कम उम्र में ही हेयर होने लगे हैं सफ़ेद? डाइट में करें इन चीज़ों को शामिल नेचुरली मिलेंगे काले बाल

कई लोग होने बालों को काला करने के लिए डाई और कलर का इस्तेमाल करते हैं जो सेहत और बाल दोनों के लिए हानिकारक है। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो इन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 05, 2024 15:00 IST
Hair care - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hair care

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में इतना समय नहीं होता है जिसमें खुद का ज्यादा ध्यान रख पाए। जिसके कारण बुढ़ापा आने से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। बालों के सफेद होने से लोग हीन भावना महसूस करते हैं। कई बार तो लोग सोशल होना बंद कर देते हैं।  धीरे-धीरे इससे आपका आत्मविश्वास कम होता जाता है। जो बाद में डिप्रेशन का कारण बन जाता है। वहीं कई लोग होने बालों को काला करने के लिए डाई और कलर का इस्तेमाल करते हैं जो कि उनकी सेहत और बाल दोनों के लिए हानिकारक है।  अगर आप इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पाना चाहते है तो आपके किचन में कुछ ऐसी चीजें पाई जाती है। जिससे आप आसानी से काले बाल पा सकते है।

इस वजह से समय से पहले बाल हो जाता है सफ़ेद

बाल सफेद होने का मुख्य कारण है अनियमित खानपान, तनाव, स्मोकिंग और अल्कोहल का सेवन करना। इनका सेवन करने से आपके शरीर में अधिक गर्मी बढ़ जाती है। जिसके कारण शरीर में मौजूद मेलेनिन नामक तत्व की कमी हो जाती है जो बालों के सफ़ेद होने का कारण बनती है।

इन फूड्स का करें इस्तेमाल:

  1. कड़ी पत्ता: कड़ी पत्ता जितना खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करता है। उतनी ही ये सौंदर्य के लिए फायदेमंद है। इसके लिए एक कप पानी में कुछ कड़ी पत्ते डालकर उबालें। जब ये आधा हो जाएं तो इसे निकाल कर छानें और पी लें। कुछ दिनों तक रोजाना इसका सेवन करने से आपको लाभ मिलेगा।
  2. आंवला: आंवला आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। इससे कई बीमारियां भी सही हो जाती है। इसके जूस का रोजाना सेवन करने से बाल काले होने के साथ-साथ हेल्दी होंगे। इसके अलावा आप थोड़े से तेल में आंवला पाउडर मिक्स कर बालों में लगाएं। आपको लाभ मिलेगा।
  3. विटामिन सी युक्त फ़ूड: अपने डाइट में संतरा, कीवी और नीम्बू का खूब इस्तेमाल करें। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके बालों के लिए बेहद ज़रूरी है।  
  4. पम्पकिन सीड्स: पम्पकिन सीड्स भी आपके बालों के लिए बढ़ लाभदायक है।  इसे नियमित एक चम्मच खाने से आपके बाल न केवल जड़ से मजबूत होंगे बल्कि जल्दी पकेंगे भी नहीं। 
  5. डार्क चॉकलेट:  डार्क चॉकलेट खाने से भी आपके बाल का पकना बंद होगा। डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, खनिज, विटामिन और पोषक तत्व आपके बालों के लिए बढ़ फायदेमंद हैं।  

रूखे और बेजान हेयर से मिलेगा छुटकारा, बस इन तीन तरीकों से करें बालों में दही का इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement