Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हफ्ते में कितनी बार शैंपू करना चाहिए? सर्दियों के हिसाब से जान लें Hair Care Routine

Hair care in winter: सर्दियों में बालों की देखभाल करना इतना आसान नहीं होता है। इन दिनों डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है तो बाल तेजी से झड़ने भी लगते हैं। ऐसे में जानना जरूरी हो जाता है कि सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 03, 2024 7:55 IST
Hair care in winter- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hair care in winter

Hair care in winter: सर्दियां अपने साथ स्किन और बालों की कई समस्याएं लाती हैं। इस मौसम में डैंड्रफ की समस्या और फिर बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। इसके अलावा हर कुछ दिन पर बाल गंदे और ऑयली लगते लगते हैं। साथ ही जिन लोगों के बाल ड्राई होते हैं वो और ड्राई हो सकते हैं। ऐसे में बालों की देखभाल को लेकर लोगों के मन में कई सवाल आते हैं कि सर्दियों में क्या करें या न करें। जैसे कि बालों को कितनी बार शैंपू करें। बालों में कौन सा तेल लगाएं? इसके अलावा भी बालों को लेकर लोगों के मन में कई सवाल रहते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हफ्ते में कितनी बार शैंपू करना चाहिए-How often to wash hair in winter

सर्दियों में बालों को हर 2 से 3 दिन में धो लेना चाहिए ताकि डैंड्रफ की समस्या न हो। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सर्दियों में बालों को हमेशा डिस्टिल्ड वॉटर से धोएं। न गर्म पानी से धोएं और न ही ठंडे पानी से बस  नॉर्मल तापमान वाले पानी से अपने बालों को वॉश करें। 

मेथी में इन दो चीज़ों को मिलाकर बनाएं हेयर पॉलिशिंग मास्क, लगाते ही जड़ से मजबूत होंगे बाल, आ जाएगी चमक

सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें

1. हल्का तेल लगाएं

सर्दियों में हल्का तेल लगाएं यानी कि आप बादाम का तेल लगाएं क्योंकि इस तेल के कण छोटे और हल्के होते हैं और बालों में आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। जबकि, नारियल तेल के कण मोटे होते हैं और ये बालों में अवशोषित नहीं हो पाते और जम जाते हैं। साथ ही सर्दियों में शैंपू के बाद भी ये तेल के कण स्कैल्प पर जमा रह सकते हैं। 

winter hair care routine

Image Source : SOCIAL
winter hair care routine

इस कोरियन फेस मास्क से शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन, एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर

2. नींबू लगाते रहें

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या बनी रहती है।  ऐसे में बालों में नींबू का रस लगाना डैंड्रफ और खुजली को कम करने में मदद कर सकता है। तो, बस सर्दियों में बालों की देखभाल से जुड़ी इन बातों का ख्याल रखें ताकि आपके बाल हमेशा हेल्दी रहे। इसके अलावा समय-समय पर अपने बालों की कंडीशनिंग करते रहें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement