Friday, April 26, 2024
Advertisement

पिगमेंटेशन के कारण बदरंग हो गया है आपका चेहरा? इस्तेमाल करें ग्रीन टी

पिगमेंटेशन के लिए ग्रीन टी: पिगमेंटेशन, आपकी स्किन को धीरे-धीमे बदरंग बना देता है। ऐसे में ये उपाय, आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 17, 2023 16:00 IST
pigmentation- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pigmentation

पिगमेंटेशन के लिए ग्रीन टी: पिगमेंटेशन की समस्या गर्मियों में और तेजी से बढ़ने लगती है। होता ये है कि मेलनिन (melanin) आपके स्किन सेल्स का रंग तय करता है। ऐसे में जब त्वचा में मेलनिन की मात्रा बढ़ जाती है तो चेहरा डार्क नजर आने लगता है। ऐसे में गर्मी और वातावरण में बढ़ता प्रदूषण चेहरे का पीएच खराब करने के साथ पिगमेंटेशन की समस्या को पैदा कर सकता है और इस समस्या को दूर करने में ग्रीन टी (green tea for hyperpigmentation) आपकी मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं पिगमेंटेशन के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल कैसे करें।

पिगमेंटेशन के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल कैसे करें-Green tea for hyperpigmentation in hindi

1.  ग्रीन टी एलोवेरा पैक लगाएं

ग्रीन टी और एलोवेरा से बना ये फेस पैक आपकी स्किन में पिगमेंटेशन को कम कर सकता है।  ये आपकी स्किन में कोलेजन बूस्ट करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इसके अलावा ये आपकी स्किन में  मेलनिन (melanin) की मात्रा को कम करता है और पिगमेंटेशन से बचाता है। तो, ग्रीन टी पाउडर लें और इसे एलोवेरा में मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने दें और पानी से चेहरा धो लें। 

green_tea

Image Source : FREEPIK
green_tea

ऊपर से अच्छा दिखता है ये फल और अंदर निकल जाते हैं सड़े हुए दाने, खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

2. ग्रीन टी मिंट पैक 

ग्रीन टी मिंट पैक चेहरे को ठंडा करने के साथ पिगमेंटेशन को कम करने में मददगार है। ग्रीन टी में पुदीना पीसकर मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर इस पैक को ऐसे ही सूखने दें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। ये आपकी स्किन की चमक बढ़ाने में मददगार है। 

कितना सही है नाश्ते में पोहा खाना? जानें चावल से बनने वाले इस अनाज के खास गुण

3. ग्रीन टी लेमन पैक

ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) नामक यौगिक होता है। जो स्किन में मेलेनिन को जमा होने से रोक सकता है।  साथ ही नींबू का साइट्रिक एसिड स्किन की रंगत सुधारता है। तो, ग्रीन टी पाउडर लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर स्क्रब करें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement