Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बालों की इन 3 समस्या का सॉलिड उपाय है तिल का तेल, बस जान लें लगाने का सही तरीका

Til ka tel benefits for hair: तिल का तेल, बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। क्योंकि इसमें कुछ हेल्दी फैट होने के साथ प्रोटीन कंपाउंड्स भी होते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 20, 2023 12:13 IST
Til_ka_tel_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Til_ka_tel_benefits

Til ka tel benefits for hair:  तिल का तेल (sesame oil benefits), कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, फाइटोस्टेरॉल और प्रोटीन से भरपूर है। इस तेल में ओमेगा-3,  ओमेगा-6 और ओमेगा-9 फैटी एसिड भी है जो कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। पर खास बात ये है कि इस तेल का इस्तेमाल आप झड़ते बालों के लिए कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इस तेल का आप डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  लेकिन, सवाल ये है कि तिल के तेल को बालों में कैसे लगाएं। तो, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

तिल के तेल को बालों में कैसे लगाएं-How to use sesame oil for hair

1. ड्राई हेयर के लिए तिल का तेल

अगर आपके बाल बहुत रूखे और बेजान हैं तो एलोवेरा में तिल का तेल (Aloevera with sesame oil) मिलाकर लगाना कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। ये अपने हाइड्रेटिंग गुणों से बालों को नमी प्रदान करता है और इसके ड्राईनेस को कम करता है। इसके अलावा ये दोनों ही स्कैल्प पोर्स में नमी को लॉक करते हैं, ताकि ये कुछ समय बाद फिर से ड्राई न हो जाएं। 

 sesame_oil

Image Source : SOCIAL
sesame_oil

आगरे का पेठा भूल जाएंगे आप जब खाएंगे आम का मुरब्बा, जानें इसे घर में बनाने की ये खास विधि

2.  झड़ते बालों के लिए तिल का तेल

जैसा कि तिल के तेल में प्रोटीन के कई कंपाउंड्स हैं और ये तमाम फैटी एसिड से भी भरपूर है। ऐसे में जब हम इसे बालों में लगाते हैं तो ये बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। आपको बस करना ये है कि मेथी को पीस कर तिल के तेल में मिला लें। अब अपने स्कैल्प पर इस तेल को लगाएं। थोड़ी देर छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। रेगुलर ऐसे इस तेल का इस्तेमाल करना आपके बालों का झड़ना कम कर सकता है। 

इस फूल को सूंघने से शांत हो जाती हैं बेचैन नसें, दिमाग फील करता है thanda thanda cool cool...

3. सफेद बालों के लिए तिल का तेल

सफेद बालों के लिए तिल का तेल का इस्तेमाल (sesame oil for grey hair), कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, सबसे कारगर तरीका यह है कि आप मेंहदी में तिल का तेल मिलाकर, इसका इस्तेमाल करें। ये आपके बालों की रंगत सुधारने में मदद कर सकता है। इसके अलावा आप कॉफी पाउडर, दही, नींबू और तिल के तेल को मिलाकर एक हेयर पैक तैयार कर सकते हैं जो कि आपके बालों की सफेदी को कम कर सकता है। साथ ही ये हेयर पैक डैंड्रफ कम करने में भी मददगार है। तो, हेल्दी बालों के लिए तिल का तेल ट्राई करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement