Wednesday, July 10, 2024
Advertisement

कच्ची हल्दी से आपको तुरंत मिलेगा Jet Black Hair, बस जानें सफेद बालों पर कैसे करें इस्तेमाल?

कच्ची हल्दी (raw turmeric) में मौजूद औषधीय गुण आपके सफेद बालों को काला कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इससे आप नेचुरल डाई कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 09, 2024 14:01 IST
सफेद बालों पर कच्ची हल्दी कैसे करें इस्तेमाल?- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सफेद बालों पर कच्ची हल्दी कैसे करें इस्तेमाल?

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और स्ट्रेस लेने की वजह से कम उम्र में ही लोगों के बाल सफ़ेद होने लगते हैं। ऐसे में अपने बालों को काला करने के लिए लोग केमिकल वाले हेयर डाई या फिर कलर का इस्तेमाल करते हैं। हेयर डाई या कलर से बाल काले तो हो जाते हैं लेकिन इससे आपके बाल और भी डैमेज होते हैं। बालों में केमिकल का इस्तेमाल करने से वे धीरे धीरे कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। साथ ही आपको कई सेहत संबंधी नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप यह चाहते हैं कि आपकी सेहत और बालों पर किसी तरह का साइड इफेक्ट ना हो और वे काले भी हो जाए तो एक बार कच्ची हल्दी (Raw turmeric for gray hair) का ये घरेलू नुस्खा आज़माकर देखें।

बालों के लिए कच्ची हल्दी है फायदेमंद: Raw turmeric is beneficial for hair:

ऑक्सीडेटिव तनाव लेने से भी बाल बहुत तेजी से पकते हैं।  ऐसे में कच्ची हल्दी स्ट्रेस से छुटकारा दिलाती है।  कच्ची हल्दी मेलेनिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जो बालों के नेचुरल कलर को रिस्टोर करता है।  साथ ही यह स्कैल्प को भी हेल्दी बनाता है  और हेयर ग्रोथ में मदद करता है।  कच्ची हल्दी में मौजूद कॉपर, आयरन और अन्य औषधीय गुण सफेद बालों को काला करते हैं।  हल्दी से बाल काले करने के लिए आप इसका हेयर मास्क और डाई भी बना सकते हैं।

ऐसे बनाएं कच्ची हल्दी का नेचुरल डाई: How to make natural dye from raw turmeric

  • पहला स्टेप: सबसे पहले एक पैन में 1 चम्मच सरसों का तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तब उसमें  2 चम्मच घिसी हुई कच्ची हल्दी डालकर अच्छी तरह पकाएंगे। 

  • दूसरा स्टेप: अब हल्दी अच्छी तरह पक जाए तब उसे एक बर्तन में निकाले। पकी हुई हल्दी में 1 चम्मच कॉफी, 2 विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल और आधा नींबू का रस मिलाएं। अब इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिला दें।  

  • तीसरा स्टेप: अब आपका नेचुरल हेयर डाई तैयार है। इस हेयर डाई को 20 मिनट तक बालों पर लगाकर रखें और फिर सिर को माइल्ड शैम्पू से धोएं। आप देखेंगे आपके बाल जेट ब्लैक हो चुके हैं।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement