Thursday, March 28, 2024
Advertisement

स्किन की कई समस्याओं का हल बन सकता है कपूर, झाइयों और मुंहासों को दूर करने में है मददगार

कपूर लगाने के फायदे: कपूर एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 23, 2023 13:24 IST
camphor_for_skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK camphor_for_skin

कपूर लगाने के फायदे: कपूर को लोग सालों से स्किन की कई समस्याओं के लिए इस्तेमाल करते रहे हैं। दरअसल, ये कई स्किन के रोगों के लिए देसी इलाज है। कपूर में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होता है जो कि स्किन में फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन को होने से रोकता है। साथ ही ये रैशेज और खुजली को कम करने में मदद करता है और त्वचा में लंबे समय के लिए ठंडक पैदा करता है। इसके अलावा भी स्किन के लिए कपूर इस्तेमाल करने के कई तरीके और फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

1. स्किन व्हाइटनिंग में कपूर-Camphor for skin whitening

आपको भले ही इस बात पर भरोसा न हो लेकिन, पहले लोग त्वचा की रंगत को निखारने के लिए कपूर का तेल, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, इन तीनों को मिला कर लगाने से स्किन की गंदगी दूर होती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। तो, ये स्किन व्हाइटनिंग में मददगार है। 

रोज़ा के दौरान परेशान कर सकती है गैस और एसिडिटी की समस्या, बचाव के लिए अपनाएं ये 4 उपाय

2. खुजली में कपूर-Camphor for skin itching

खुजली में कपूर का इस्तेमाल कारगर तरीके से काम करता है। कपूर को पीस लें और इसे नारियल तेल में मिला लें। अब इसे अपने चेहरे और बॉडी स्किन में लगाएं। इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण, इंफेक्शन को कम करने के साथ खुजली और जलन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। 

महिला हो या पुरुष सब करते हैं अंडरवियर से जुड़ी ये 4 गलतियां, बन सकती है पेशाब में खुजली और जलन की वजह

3. स्किन पिग्मेंटेशन को कम कर सकता है कपूर- Is camphor good for skin pigmentation

अगर आपकी स्किन पिग्मेंटेशन की शिकार हो गई है, तो कपूर का इस्तेमाल डार्क स्पाट्स को कम करने और डेड सेल्स का सफाया करने में मदद कर सकती है। ये पहले चेहरे के दाग-धब्बों को कम करता है। दूसरा, ये स्किन पोर्स को साफ करता है और फिर स्किन पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है। तो, कपूर लें, इसे पीस कर चंदन में मिलाएं और इसे अपनी स्किन पर लगाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement