Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रोज़ा के दौरान परेशान कर सकती है गैस और एसिडिटी की समस्या, बचाव के लिए अपनाएं ये 4 उपाय

Ramadan 2023: रमज़ान का पाक महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में रोजा रखने के दौरान आप गैस और एसिडिटी की समस्या के शिकार हो सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 23, 2023 11:55 IST
acidity in Ramadan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK acidity in Ramadan

Ramadan 2023: रोजा रखने के दौरान, लोग दिन भर बिना खाना-पानी के रहते हैं। ऐसे में सुबह सहरी में खाना और फिर शाम को इफ्तार के दौरान खाना, बीच में एक लंबा गैप पैदा करता है। इसकी वजह से आपको एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है। दरअसल, जब आप कुछ खाते हैं तो इसे पचाने के लिए पानी की जरुरत होती है। ऐसे में आपने सुबह सहरी कर ली और दिन भर बिना पानी के रहे तो जो खाना नहीं पच पाया, वो एसिडिटी और गैस का कारण बन सकता है।

रोज़ा रखने के दौरान गैस और एसिडिटी से कैसे बचें-Tips to avoid gas and acidity in roja in hindi

1. सहरी में ज्यादा भारी डाइट लेने से बचें

सहरी के दौरान ज्यादा भारी डाइट लेने से आप गैस और एसिडिटी के शिकार हो सकते हैं। इसे पचने में पेट लंबा समय लेता है। इसके अलावा मीट जैसी चीजों की रेसिपी पचाने के लिए पेट को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में ये अपच पैदा कर सकता है जिससे गैस की समस्या परेशान कर सकती है। 

महिला हो या पुरुष सब करते हैं अंडरवियर से जुड़ी ये 4 गलतियां, बन सकती है पेशाब में खुजली और जलन की वजह

2. सहरी में लें ज्यादा से ज्यादा ड्रिंक्स

सहरी में ज्यादा से ज्यादा ड्रिंक्स का सेवन पाचन क्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है। ये खाना पचाने की गति को तेज करता है और दिन भर आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये रोजा के दौरान कब्ज की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। 

mint_tea

Image Source : FREEPIK
mint_tea

3. सहरी के अंत में लें पुदीने की चाय

सहरी के अंत में पुदीने की चाय पीना, दिन भर की गैस और एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, ऐसा करना पेट के गतिविधियों को तेज करने और आंतों के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो, सहरी और इफ्तार के अंत में ये पुदीने की चाय लें। 

नवरात्रि में माता वैष्णो देवी जाएं तो ऑनलाइन कर लें ये 3 काम, बूढ़े माता-पिता और बच्चों को मिलेगा चढ़ाई से आराम

4. गुड़ खा लें

गुड़ का सेवन, गैस और एसिडिटी की समस्या से बचाव में मदद कर सकता है। ये एक ऐसी चीज है जो कि पाचन गतिविधियों को तेज करता है  और ब्लोटिंग की समस्या से बचाव में मददगार है। तो, सहरी और इफ्तार के दौरान गुड़ का सेवन जरूर करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement