Thursday, April 25, 2024
Advertisement

तेल गर्म करके बालों में क्यों लगाना चाहिए? जानें इस तरह से तेल लगाने के खास फायदे

बालों में गर्म तेल लगाने के फायदे: अक्सर कहा जाता है कि बालों में तेल गर्म करके लगाना चाहिए क्योंकि इससे बालों को तेजी से पोषण मिलता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 21, 2022 22:46 IST
hot_oil_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hot_oil_benefits

बालों में गर्म तेल लगाने के फायदे: सर्दी हो या गर्मी, कहा जाता है कि बालों में तेल गर्म करके लगाना चाहिए। लेकिन, अक्सर लोग इसके पीछे के कारणों को नहीं जान पाते हैं। दरअसल, जब आप तेल को गर्म करते हैं तो उसके ऑयल मोलेक्युल्स हल्के हो जाते हैं और ये बालों में तेजी से अनशोषित होते हैं। इससे बालों को तेजी से तेल के न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं और इसका तेजी से फायदा मिलता है। इसके अलावा भी बालों में गर्म तेल लगाने के फायदे  (hot oil benefits) हैं, आइए जानते हैं।

बालों में गर्म तेल लगाने के फायदे-Hot oil for hair benefits 

1.स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है

बालों में गर्म तेल लगाने के फायदे कई हैं। दरअसल, जब आप बालो में गर्म तेल लगाते हैं तो इसकी गर्मी बालों के रोम में ब्लड सर्कुलेशन को प्रोत्साहित करती है और क्यूटिकल स्केल को खोलती है। इसके अलावा, यह ब्लड वेसेल्स को फैलाती है और जिससे तनाव का स्तर कम होता है। एक बार जब क्यूटिकल स्केल खुल जाता है, तो यह जड़ों को पोषण देने के लिए तेल से पोषक तत्वों के लिए रास्ता बनाता है और इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

OIL

Image Source : FREEPIK
OIL

क्यों कुछ लोगों के पैर हमेशा ठंडे रहते हैं? इस विटामिन की कमी समेत हो सकते हैं ये 5 बड़े कारण

2. हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ावा देता है

तेल गर्म करके लगाने से सिर्फ बालों को फायदा नहीं मिलता बल्कि, ये हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देने में भी मददगार है। यह तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और इसे आराम पहुंचाता है। इससे हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा मिलता है जिससे आपकी मानसिक सेहत भी बेहतर होती है।

3. स्कैल्प इंफेक्शन से बचाता है

बालों में गर्म तेल लगाने का एक फायदा यह भी है कि ये स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। गर्म तेल बालों में मौजूद सीबम के साथ भी मिल जाता है जो बालों को नमीयुक्त रखते हैं। ये मालिश तेल आपके बालों के माध्यम से फैलाने में मदद करती है और इसे फिर से जीवंत करती है और स्कैल्प इंफेक्शन से बचाती है।

scalp_infection

Image Source : FREEPIK
scalp_infection

डायबिटीज में पिएं सहजन की पत्तियों की चाय, जानें बनाने का तरीका और फायदे

4. बालों के विकास को तेज करती है

जब आप तेल को गर्म करके लगाते हैं तो ये बालों के विकास को तेज करती है। इससे बाल नहीं झड़ते, डैंड्रफ की समस्या नहीं होती और लंबे बाल पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये सफेद बालों की समस्या को भी कम करने में मददगार है। साथ ही इस तरह से तेल लगाने से बाल आपके स्कैल्प को गर्मी और धूल से भी बचाते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement