Monday, April 29, 2024
Advertisement

सफेद बालों को काला करने के लिए घर में बनाएं ये तेल, लें इन 2 पावरफुल बीजों की मदद

सफेद बालों को काला करने वाला तेल:अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो आप इस नुकसान पर रोक लगा सकते हैं। इसमें आप इन दो 2 पावरफुल बीजों की मदद ले सकते हैं। क्या हैं ये जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 26, 2023 7:40 IST
 kalonji black sesame oil- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kalonji black sesame oil

सफेद बालों को काला करने वाला तेल: क्या आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं।  क्या हर दिन इनकी रंगत खोती जा रही है तो ये सब हेयर केयर से जुड़ी कमियों का संकेत है। जैसे तेल न लगाना। अगर आप हफ्ते में 1 से 2 बार अपने बालों की ऑयलिंग नहीं करते हैं तो इससे आपके बालों का नुकसान हो सकता है। तेज धूप और वातावरण के हानिकारक तत्व आपके बालों को डैमेज कर सकते हैं और फिर फाइन रेडिक्स इनके टेक्सचर और रंगत को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में आप अपने बालों के लिए इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सफेद बालों के लिए कलौंजी और काले तिल का तेल-kalonji with kala til oil for grey hair in hindi

सफेद होते बालों के लिए आप कलौंजी और काले तिल का तेल (kalonji black sesame oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों ही बीज आपके बालों की रंगत बदल सकते हैं। पहले तो ये कोलेजन के नुकसान को रोकते हैं। इसके बाद ये बालों की रंगत बढ़ाते हैं और इन्हें सफेद होने से बचाते हैं। इसके अलावा तिल और कलौंजी के बीजों में कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कि इनको बाहरी डैमेज से बचाने के साथ अंदर से पोषण देते हैं। इसके अलावा इन बीजों का हाई प्रोटीन बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। साथ ही ये तेल स्कैल्प इंफेक्शन से बचाने और स्कैल्प में सूजन को रोकने में मददगार है।

 kalonji with kala til oil for grey hair

Image Source : SOCIAL
kalonji with kala til oil for grey hair

कैसे बनाएं कलौंजी और काले तिल का तेल-How to make kalonji kala til oil

कलौंजी और काले तिल का तेल बनाने के लिए सबसे पहले सरसों का तेल लें और इसे गर्म करें। इसमें काला तिल और कलौंजी रख लें। अब इस तेल को गैस पर रखें पर, आंच बंद कर दें। यानी कि गर्म तेल में ही इसे मिलने दें। इसके बाद देखें कि इस तेल का रंग काला हुआ या नहीं। अगर नहीं हुआ तो तेल को एक बार फिर गर्म करें और कुछ देर में ही आंच बंद कर दें। ध्यान रखें कि ये बीज जले नहीं। 

अब इस तेल को छान लें और इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं। इसके बाद हल्की-हल्की मालिश करते रहें। इसे ऐसे करें कि तेल बालों में अंत तक पहुंच जाए। अब लगभग 35 मिनट की मालिश के बाद बालों को ऐसे ही छोड़ दें। लगभग एक से दो घंटे बाद बालों को वॉश कर लें। बस तो, ये काम रेगुलर करते रहें। इसकी आपके बालों की रंगत बनी रहेगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement