Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन इन फूलों से बालों को करें स्टाइल, खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के लिए महिलाएं कई दिन पहले से तैयारियां शुरू कर देती हैं। इस दिन के लिए महिलाएं ऑउटफिट से लेकर मेकअप तक हर चीज परफेक्ट और सबसे अलग चाहती हैं। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं उन फूलों की लिस्ट जिनसे आप अपने हेयर स्टाइल में चार चांद लगा सकती हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: October 06, 2022 8:43 IST
Karwa chauth 2022- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DEEPIKAPADUKONE करवा चौथ के दिन इन फूलों से बालों को करें स्टाइल

Highlights

  • करवा चौथ का त्योहार इस साल 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा
  • करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं पति के लिए व्रत रखती हैं
  • सुहागिन महिलाओं के लिए ये दिन बेहद खास होता है

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ (Karwa Chauth 2022) के त्योहार की तैयारियां बाजारों में देखने को मिल रही हैं। हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है। इस व्रत को सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र आयु के लिए रखती हैं। सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ विशेष महत्व रखता है। कई कुंवारी कन्याएं भी इस व्रत को रखती हैं, देश में कई जगह ये मान्यता है कि इस व्रत को करने से उन्हें योग्य वर की प्राप्ति होती है। वहीं सुहागिन महिलाएं को इस व्रत से अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस साल चतुर्थी तिथि 13 अक्टूबर रात्रि 01:59 पर प्रारंभ होगी जोकि शुक्रवार 14 अक्टूबर सुबह 03:08 तक रहेगी। महिलाएं इस दिन सुहागिन का पूरा श्रृंगार करती हैं जिसके लिए वह कई दिन पहले से तैयारियां करने लगती हैं। यहां हम आपको बताने वाले हैं उन फूलों के बारे में जिनसे आप अपने बालों की स्टाइल को बदल सकती हैं।

यह भी पढ़ें: Mustard Oil for Healthy Hair: सरसों के तेल में इन्हें मिलाकर लगाने से आपके बाल हो जाएंगे मजबूत, जानें दादी मां के नुस्खे

गुलाब (Rose)

गुलाब के फूल का इस्तेमाल अगर आप करवा चौथ के दिन अपने गजरे में करेंगे तो इससे आपके बालों का स्टाइल तो अच्छा लगेगा साथ ही साथ आप इसकी खुशबू से भी महकती रहेंगी। बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा हों या दीपिका पादुकोण दोनों ने ही अपनी शादी के दिन गुलाब के लाल फूलों से अपने बालों को स्टाइल किया था. जिससे उनकी खूबसूरती और बढ़ गई थी। अगर आप भी करवा चौथ के दिन गुलाब के फूल से बालों को स्टाइल करेंगी तो लोग आपकी तारीफ करेंगे।

Skin Care: कॉफी फेस मास्क से चमक उठेगा चेहरा, स्किन की कई समस्याओं को करेगा दूर

चमेली (Jasmine)

भारत में ज्यादातर दुल्हनें शादी के दिन चमेली के फूल से अपने बालों को स्टाइल करती हैं. चमेली के फूल की खासियत ये है कि इससे बहुत अच्छी खुशबू आती है जो कि आपके मन को शांत रखती है। करवा चौथ के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और ऐसे में इस फूल की खुशबू से आपका मन शांत रहेगा और आप अच्छा महसूस करेंगी। आप चमेली के फूलों से बना गजरा अपने बालों में लगा सकती हैं इससे आपके हेयर स्टाइल की खूबसूरती और बढ़ जाएगी। चमेली के फूल का गजरा आपको बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाएगा।

Heels Pain Relief Trick: हील्स पहनने के बाद क्या आपके पैरों में भी होने लगता है तेज दर्द? इसके ऐंठन से बचने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

गेंदे का फूल

सदाबहार गेंदे का फूल हर मौसम में मिल जाता है। यूं तो बालों को स्टाइल करने के लिए चमेली और गुलाब के फूल अच्छे लगते हैं लेकिन आप गेंदे के फूल से भी अपने बालों को स्टाइल कर सकती हैं। अगर आपके बाल लंबे हैं को आप चोटी में गेंदे के फूलों को सजा सकती हैं। इसके साथ ही आप गेंदे के फूल को बाकी फूलों के साथ मिक्स करवा कर एक गजरा भी बालों में लगा सकती हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन