Saturday, April 27, 2024
Advertisement

करवा चौथ 2023: घर पर करें पार्लर जैसा मेकअप, चेहरे से नहीं हटेगी पिया की नज़र

Parlor Makeup Tips: करवाचौथ पर अगर घर में ही तैयार होने के प्लान है तो इन मेकअप टिप्स को फॉलो करें। इस तरह मेकअप करने से आपको एकदम पार्लर वाला लुक मिलेगा। ये मेकअप टिप्स आपकी खूबसूरती में चारचांद लगा देंगे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: October 26, 2023 14:18 IST
Makeup Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Makeup Tips

Makeup Tips: करवा चौथ पर सोलह श्रृंगार का महत्व होता है। पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं करव चौथ का व्रत करती हैं और खूब सज-संवर कर तैयार होती है। हर महिला इस दिन सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है। करवा चौथ पर मेहंदी से लेकर साड़ी हर चीज बेस्ट होनी चाहिए। महिलाएं इस खास दिन को मनाने के लिए पार्लर में जाकर तैयार होती हैं। हालांकि करवा चौथ पर पार्लर में भारी भीड़ होती है। ऐसे में अगर आप पार्लर जाकर घंटों बर्बाद नहीं करना चाहतीं तो घर में मेकअप कर सकती हैं। बिना मेकअप के फोटो और साड़ी का लुक अधूरा लगता है। आज हम आपको घर में पार्लर जैसा मेकअप करना बता रहे हैं। आप अपनी स्किन टाइप और कलर से हिसाब से अच्छा मेकअप कर सकती हैं। बस इन टिप्स को फॉलो करें।

करवाचौथ पर कैसे करें मेकअप 

प्राइमर- मेकअप का पहला स्टेप शुरू होता है आपके फेस की क्लीनिंग से, कोई भी मेकअप करने से पहले चेहरे को फेसवॉश से धो लें और सुखा लें। अब आपको फेस पर प्राइमर लगाना है। इससे चांद निकलने तक आपका मेकअप बिल्कुल भी खराब नहीं होगा। 

कंसीलर- अब अगर आपकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल हैं या फिर चेहरे पर किसी तरह के धब्बे हैं तो उन्हें छुपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करें। कंसीलर स्टिक से उन जगहों को छुपा लें।

फाउंडेशन- अब अपनी स्किन टोन के हिसाब से चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं। इससे आपका फेस ग्लो करेगा और स्किन एकदम स्मूद दिखने लगेगी। मार्केट में लिक्विड फाउंडेशन आसानी से मिल जाते हैं जिन्हें लगाना आसान होता है। अगर स्किन ड्राई है तो पहले थोड़ा मॉयस्चराइजर लगा लें। चेहरे के अलावा गर्दन पर भी फाउंडेशन लगा लें।

कॉम्पेक्ट पाउडर- फाउंडेशन के बाद मेकअप का अगला स्टेप है पूरे फेस पर कॉम्पेक्ट पाउडर लगाने का। फेस पाउडर या कॉम्पेक्ट मेकअप को स्मज करने का काम करेगा। स्किन टोन के हिसाब से ही कॉम्पेक्ट अप्लाई करें। कॉम्पेक्ट लगाने से मेकअप अच्छी तरह सेट हो जाता है। 

आई शैडो- अब अपनी ड्रेस के हिसाब से मैचिंग आई शैडो लगाएं। आप चाहें तो सिर्फ सिल्वर या गोल्डन शेट वाले आई शैडो का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल ऐसे आई शैडो मिलते हैं जो लंबे समय तक चलते हैं। अगर आपकी आंखें छोटी हैं तो डार्क कलर का मैट फिनिश आई शैडो अप्लाई करें।  

मस्कारा-लाइनर- इसके बाद आई मेकअप में जरूरी है मस्कारा और आई लाइनर, जो आपकी आंखों को अट्रैक्टिव बनाता है। आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए मस्कारा जरूर लगाएं। उम्र दराज महिलाएं ट्रांसपेरेंट मस्कारा लगा सकती है। अगर आप लिप्स को हाईलाइट करना चाहती हैं तो आई मेकअप थोड़ा हल्का ही रखें।

लिप स्टिक- वैसे तो साड़ी पर रेड, मरून या पिंक कलर के डार्क शेड अच्छे लगते हैं। आजकल मैट फिनिश में न्यूड शेड भी ट्रेंड में हैं तो आप कोई भी कलर जो आपको पसंद हो लिप्स पर अप्लाई कर लें। ब्रश या लिप लाइनर से लिपस्टिक अच्छी तरह से लगती है। लंबे समय तक लिपस्टिक को बनाए रखने के लिए मैट फिनिश लिप कलर लगाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement