Friday, March 29, 2024
Advertisement

पार्लर जैसा केराटिन ट्रीटमेंट घर बैठे करें, बाल हो जाएंगे सिल्की-शाइनी और सॉफ्ट

पार्लर में जाकर केराटिन के लिए हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन आप चाहे तो घर बैठे नैचुरल तरीके से केराटिन कर सकते हैं। जानिए

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 07, 2021 15:11 IST
keratin treatment at home how to use cooked rice coconut milk fto improve hair shine- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WIJAYASALON.TGR/ keratin treatment at home how to use cooked rice coconut milk fto improve hair shine

Highlights

  • बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है केराटिन ट्रीटमेंट
  • घर में मौजूद चीजों से कर सकते हैं केराटिन ट्रीटमेंट

सिल्की और शाहनी बाल हर लड़की चाहत होती हैं। लेकिन आज के समय में बढ़ते प्रदूषण, ठीक ढंग से रखरखाव न होने के कारण बाल बेजान, रूखे नजर आने लगे है। दरअसल जब हमारे बालों डैमेज होते हैं तो उसमें मौजूद नैचुरल केराटिन खत्म हो जाता है।  ऐसे में हम केराटिन ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। कुछ लोगों का मानना होता हैं कि केराट‍िन ट्रीटमेंट करवाने से बाल स्‍ट्रेट हो जाते हैं जबकि ऐसा नहीं है, केराट‍िन ट्रीटमेंट करवाने से बाल हेल्‍दी नजर आते हैं ज‍िसके चलते आपको लगता है क‍ि बाल स्‍ट्रेट हैं। 

पार्लर में जाकर केराटिन के लिए हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन आप चाहे तो घर बैठे नैचुरल तरीके से केराटिन कर सकते हैं। जानिए 

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिलाएगा एलोवेरा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

क्या होता है केराटिन?

आपको बता दें कि केराटिन एक तरह का प्रोटीन होता है जो बालों के अलावा नाखूनों में भी पाया जाता है।  जिस तरह नाखूनों की बाहरी परत खराब हो जाती हैं तो वह खराब दिखने लगते हैं। उसी तरह बालों की लेयर खराब होने पर वह डैमेज और फ्रिजी से नजर आने लगते हैं। 

घर पर कैसे करें केराटिन ट्रीटमेंट? 

केराटिन ट्रीटमेंट शुरू करने से पहले ध्यान रखें कि बाल धुले होना चाहिए। ऐसा करने से बालों में जमा गंदगी और तेल साफ हो जाता है। इसके बाद ही हेयर मास्क लगाएं। 

बेदाग ग्लोइंग स्किन सप्ताह में एक बार लगाएं ये फेस पैक, कुछ ही दिनों में पाएं गुलाबी निखार

केराटिन मास्क बनाने के लिए सामग्री

  1. एक कटोरी उबले हुए चावल
  2. आधा कटोरी नारियल का दूध
  3. 2 चम्मच ऑलिव ऑयल

बालों में ऐसे लगाएं हेयर मास्क

सबसे पहले इन सभी चीजों को ग्राइंडर में डालकर ग्राइंड करते स्मूद पेस्ट बना लें। अगर ये ज्यादा गाढ़ा हैं तो थोड़ा नारियल का दूध और डाल लें। आपको पहले स्‍कैल्‍प पर लगाना है और फ‍िर रूट से ऊपर तक लगाएं और ऐसे ही छोड़ दें।( ध्यान रखें कि बालों को बांधे नहीं)। इसके बाद करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद बालों को धोकर सुखा लें। 

बालों को सुखाकर कंघी कर लें। आप देखेंगे कि आपके बाल कोमल और फ्रिज फ्री हो गए हैं। आप इस हेयरपैक को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं। 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसकी इंडिया टीवी पुष्टि नहीं करता है। इनको फॉलो करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement