Friday, May 10, 2024
Advertisement

एक्ने में बड़े काम की चीज हैं ये एंटी बैक्टीरियल पत्ते, इस्तेमाल से ही मिलते हैं ये फायदे

एक्ने में लेमनग्रास के फायदे: एक्ने आपके चेहरे की रंगत बिगाड़ देता है। ऐसे में लेमनग्रास आपकी मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: April 07, 2023 6:01 IST
lemongrass_for_skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK lemongrass_for_skin

एक्ने में लेमनग्रास के फायदे:  लेमनग्रास (lemongrass), एक्ने की समस्या में कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, ये एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल लोग चाय में और तमाम प्रकार की चीजों के लिए करते हैं।  लेकिन, आप इन पत्तियों को अपनी स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं चेहरे के लिए लेमनग्रास का इस्तेमाल कैसे करें और इसके क्या फायदे हैं।

चेहरे के लिए ऐसे इस्तेमाल करें लेमनग्रास-lemongrass for acne

1. चेहरे पर लगाएं लेमनग्रास का लेप

लेमनग्रास को पीस कर चेहरे पर लगाने से ये आपके लिए एक क्लींजर की तरह काम कर सकता है जो कि स्किन पोर्स को साफ करने के साथ, एक्ने को रोकने में मदद कर सकता है। तो, इसके लिए लेमनग्रास को पीस लें और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। 

lemongrass_for_skincare

Image Source : FREEPIK
lemongrass_for_skincare

इम्यूनिटी बूस्टर हैं सफेद रंग वाली ये 5 सब्जियां, खाकर मौसमी बीमारियों से होगा बचाव

2. लेमनग्रास के पानी से धोएं अपना चेहरा

लेमनग्रास के पानी से चेहरा धोना, आपकी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। ये पानी न सिर्फ एक्ने के बैक्टीरिया को बेअसर करता है बल्कि, ये एक्ने को फैलने से भी रोकता है। इसके अलावा ये चेहरे के दाग-धब्बों को भी कम करने में मददगार है। तो, लेमनग्रास लें, इसे पानी में उबालें और इस पानी से अपना चेहरा धोएं।

वजन घटाने वाले लोग ऐसे खाएं मेथी, मेटाबोलिज्म तेज करने के साथ पेट होगा साफ

 
स्किन के लिए लेमनग्रास इस्तेमाल करने के फायदे-lemongrass benefits for skin

त्वचा के लिए लेमनग्रास इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये चेहरे में जमी गंदगी को साफ करता है। दूसरा ये आपकी स्किन में एक्ने के बैक्टीरिया को मारता है और स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है। इस तरह ये आपके चेहरे की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको अपने चेहरे के लिए लेमनग्रास का इस्तेमाल करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement