Monday, April 29, 2024
Advertisement

घर बैठे लेमन ग्रास की पत्तियों से बनाएं ये तेस, लगाते ही बालों की बनावट बदल जाती है

lemongrass oil benefits for hair: लेमन ग्रास बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपके बालों में अंदर तक जाकर ग्रोथ बढ़ाता है और इनके टैक्सचर को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो, आइए जानते हैं घर में लेमन ग्रास ऑयल कैसे बनाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 28, 2024 10:51 IST
lemongrass oil for hair- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lemongrass oil for hair

लेमनग्रास बालो की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि बालों को अंदर तक स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जिन लोगों के बाल तेजी से झड़ रहे हैं उनके लिए भी ये बहुत फायदेमंद है। लेमनग्रास अपनी पौष्टिक प्रकृति के कारण स्कैल्प से गंदगी को साफ करता है, जिससे आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है औ बालों की ग्रोथ बढ़ते हैं। इसके अलावा भी बालों के लिए लेमनग्रास के फायदे कई हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाएं लेमनग्रास का तेल और फिर जानेंगे इसके इस्तेमाल का तरीका।

लेमन ग्रास का तेल कैसे बनाएं

लेमन ग्रास का तेल बनाने के लिए नारियल तेल को गर्म करके पका लें। फिर इसमें लेमन ग्रास के पत्ते डालकर गर्म करें। फिर इस तेल को उबालकर अच्छी तरह से छान लें और एक डिब्बे में बंद करके रख लें। फिर इस तेल को अपने बालों मे लगाएं और बलों को अच्छी तरह से मसाज दें। रेगुलर ये काम दिन में दो बार करें जो कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है।

बालों की मसाज के लिए सबसे अच्छे होते हैं ये तेल, दोगुनी रफ्तार से बढ़ती है लंबाई

लेमन ग्रास का तेल लगाने के फायदे

1. बालों की ग्रोथ बढ़ाता है

लेमन ग्रास का तेबाल बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। रोजाना लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने से नेरल, जेरेनियम, सिट्रोनेलोल और अन्य घटकों के कारण आपके शरीर में बालों की वृद्धि बढ़ सकती है। 

lemongrass oil benefits

Image Source : SOCIAL
lemongrass oil benefits

मसूर ही नहीं ये दालें भी त्वचा पर करती हैं कमाल, लगाएं दालों से बने ये 4 फेसमास्क

2. बाल घने होते हैं

लेमन ग्रास का तेल बालों के विकास और घनत्व को बढ़ावा देते हैं। ये असल में बालों में कोलेजन बूस्ट करते हैं और इनका पोषण बढ़ाते हैं। ये बालों को अंदर से पोषित करते हैं और इसके टैक्सचर को बेहतर बनाते हैं। तो, इन्हीं तमाम कारणों से आपको बालों के लिए लेमनग्रास के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए जो कि बालों से जुड़ी कई समस्याओं को जैसे स्कैल्प इंफेक्शन और डैंड्रफ को साफ करते हैं और बालों की बनावट को बेहतर बनाते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement