Monday, April 29, 2024
Advertisement

सफेद बालों को काला बनाने का असरदार उपाय, इन 3 चीजों को मिलाकर बना लें हर्ब्स वाटर

White Hair Turn Black: क्या आप बालों के सफेद होने से परेशान है और कैमिकल वाले कलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं। तो परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको नेचुरल चीजों से हर्ब्स वॉटर बनाना बता रहे हैं जिससे बाल नेचुरली काले हो जाएंगे। जानिए कैसे बनाते हैं बालों के लिए हर्ब्स वॉटर?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 06, 2024 11:57 IST
Herbs water - India TV Hindi
Image Source : FREEPIL हर्ब्स वॉटर

आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। बालों के सफेद होने का बड़ा कारण डाइट, सही देखभाल न करना, ज्यादा कैमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना और तनाव है। बढ़ती टेंशन, प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से तेजी से बाल सफेद होने लगे। कम उम्र में सफेद बाल न सिर्फ कॉन्फिडेंस को कम करते हैं बल्कि इससे आपके लुक्स में भी बदलाव आ जाता है। यही वजह है कि लोग बालों को काला बनाने के लिए कलर का इस्तेमाल करने लगे हैं। मार्केट में एक से एक शैंपू, हेयर कलर, मास्क और तेल मिलते हैं जो बालों को काला बनाने का दावा करते हैं। इन्हें लगाने से बाल काले हो भी जाते हैं, लेकिन ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों में दूसरे तरह की परेशानी होने लगती हैं। इन प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल्स बालों पर बुरा असर डालते हैं। 

ऐसे में आज हम आपको एक बड़ा ही असरदार और आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं जिससे आपके सफेद बाल आसानी से काले हो जाएंगे। ऐसे कई आयुर्वेदिक तत्त्व हैं जो बालों को काला बनाते हैं। आप इसके लिए हर्ब्स वॉटर बनाकर बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए बालों को काला बनाने के लिए कैसे तैयार करें हर्ब्स वॉटर और इसमें क्या क्या डाला जाता है?

बालों को काला बनाने के लिए हर्ब्स वॉटर

दरअसल बालों के लिए मेथी दाना को सबसे अच्छा माना जाता है। चाय में नेचुरल कलर होता है वहीं आंवला बालों के लिए वरदान है। इन तीनों चीजों के इस्तेमाल से बालों काला बनाया जा सकता है। इससे न सिर्फ बाल काले बनते हैं बल्कि बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। आप इन तीनों चीजों को मिलाकर हर्ब्स वॉटर तैयार कर सकते हैं। इसे हफ्तेभर इस्तेमाल करने से ही आपको बालों में फर्क नजर आने लगेगा। 

बालों को काला बनाने के लिए बनाएं हर्ब्स वॉटर

  • सबसे पहले एक पैन में आधा लीटर पानी लें।
  • अब इसे गैस पर उबलने के लिए रख दें।
  • पानी में उबाल आने के बाद 2 चम्मच चाय की पत्ती दाल दें।
  • अब इस पानी में 2 चम्मच मेथी के दाने दाल दें।
  • पानी में 2 चम्मच आंवला का पाउडर मिक्स कर दें।
  • सारी चीजो को अच्छी तरह से मिक्स करके उबालते रहें।
  • जब ये पानी आधा रह जाए तो गैस को बंद कर दें।
  • पानी को ठंडा होने पर छन्नी से छान लें और फ्रिज में रख दें।
  • अब शैंपू करते वक्त मग में शैंपू लें और उसमें आधा कप हर्ब्स वॉटर मिला लें।
  • इस तरह आप शैंपू करते वक्त इसे इस्तेमाल करते रहें। 
  • आपको हफ्ते में 2-3 बार ऐसे ही शैंपू करना है और बाल काले होने लगेंगे।

बाल धोते वक्त की गई ये गलती बना सकती है गंजा, भूलकर भी न करें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement