Friday, May 03, 2024
Advertisement

मसूर की दाल से मुरझाए चेहरे पर मिलेगा गजब का निखार, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज

मसूर दाल में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो आपके चेहरे की रंगत को सुधारने में बेहद असरदार होते हैं। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे, झुर्रियां या डार्क स्पॉट्स हैं, तो आपके लिए मसूर की दाल का फेस पैक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 12, 2023 8:35 IST
मसूर दाल फेस पैक फॉर पिगमेंटेशन- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मसूर दाल फेस पैक

आपके किचन में पाए जानेवाले ऐसे कई फूड्स हैं जो आपकी सेहत और सुंदरता दोनों का बेहतरीन ख्याल रख सकते हैं। दाल के बिना खाना कम्प्लीट नहीं माना जाता है। इनमे कई तरह की प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। इनसे शरीर को एनर्जी मिलती है और कई बीमारियों से आपका बचाव भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ दाल आपकी स्किन को चमकाने का काम भी करती हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं मसूर के दाल की। यह दाल सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के दाग धब्बों को भी दूर करने में बेहद मददगार है। 

मसूर की दाल से बने फेस पैक आपके चेहरे का निखार वापस ला सकते हैं। दरअसल, इसमें एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो आपके चेहरे की रंगत को सुधारने में बेहद असरदार होते हैं। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे, झुर्रियां या डार्क स्पॉट्स हैं, तो आपके लिए मसूर की दाल का फेस पैक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं आप मसूर की दाल का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

रंगत निखारे:

सबसे पहले मसूर की दाल को चार घंटों के लिए भिगो दें। अब इस दाल को ग्राइंडर में एकदम बारीक पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें ज़रा सी हल्दी, नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे, गर्दन और हाथ पर लगाएं। 20 मिनट के बाद इस पेस्ट को बॉडी पर से निकाल दें और ठंडे पानी से अपना चहेरा धोयें। सिर्फ 1 हफ्ते के अंदर आपका चेहरा पूरी तरह से चमकदार हो जाएगा। इस फेस पैक को लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। साथ ही, चेहरे की त्वचा का रंग भी साफ होने लगता है। इस पेस्ट को आप 4, 5 दिनों के लिए फ्रिज में स्टोर कर के भी रख सकते हैं।

डबल चिन और चेहरे की चर्बी सिर्फ 5 दिन में होगी गायब, बस ट्राय करें ये फेशियल योगासन

एक्सफोलिएट करें:

अगर आप अपना स्किन एक्सफोलिएट करना चाहते हैं तो मसूर की दाल आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकती है। यह फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले रात में मसूर दाल को भिगोएं। सुबह इस दाल को पीसकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी और शहद अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद जब पेस्ट सूख जाए तब इसे अच्छी तरह धोएं। ऐसा नियमित रूप से करने से आपकी स्किन पहले से बेहतर हो जाएगी।

प्याज और काला तिल है झड़ते बालों का काल, ऐसे इस्तेमाल करने से गंजे सिर पर भी आने लगेंगे बाल

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement