Saturday, May 04, 2024
Advertisement

डबल चिन और चेहरे की चर्बी सिर्फ 5 दिन में होगी गायब, बस ट्राय करें ये फेशियल योगासन

अगर आप भी डबल चिन से परेशान हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए इन योगासन को करें ट्राई और देखें कैसे बदलती है आपके चेहरे की तस्वीर

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 11, 2023 17:13 IST
facial yoga.- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL facial yoga.

इन दिनों लोग मोटापे के बहुत शिकार हो रहे हैं। मोटापे का असर हमारी बॉडी के साथ हमारे चेहरे पर भी पड़ता है जो डबल चिन के रूप में सामने आता है। डबल चिन का उम्र से कोई लेना देना नहीं है। अगर आपके फेस पर फैट जम गया है तो डबल चिन आना स्वाभाविक है। डबल चिन की वजह से लोगों की चेहरा दिखने में भारी भरकम लगने लगता है जिससे उनकी खूबसूरती पर फ़र्क पड़ने लगता है। चेहरे पर फैट न जमे इसलिए लोग तमाम कोशिशें करते हैं। लेकिन कुछ ख़ास असर नहीं होता है। अगर आप भी फेस पर लटकते फैट से परेशान हैं तो इन फेशियल योगासन से आपको 15 दिन के अंदर पॉज़िटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा।

इन फेशियल योगा को करने से डबल चिन से मिलेगा छुटकारा 

  • पाउट करें: सेल्फी लेते समय अक्सर लोग पाउट करते हैं । करीना कपूर खान ने इस ट्रेंड को मशहूर किया। लेकिन क्या आप जानते हैं पाउट करने से सिर्फ फोटो ही अच्छी नहीं आती बल्कि इसे करने से आप डबल चिन से भी छुटकारा पा सकते हैं। इससे आपके मुंह का शेप बेहतर होगा और डबल चिन से भी छुटकारा मिल जाएगा।इसे करने से आपका जबड़ा स्ट्रेच होता है। इसलिए आपको जब भी टाईम मिले पाउट करें। 
  • अपने चीक को करें लिफ्ट: ये एक बेहद आसान योग है, सबसे पहले आराम से बैठ जाएं। अपने चेहरे के नीचे दो उंगलियां रखें और उन्हें धीरे-धीरे ऊपर की तरफ वी शेप बनाते हुए लेकर जाएं। यह एक्सरसाइज आपके गालों के मसल्स के लिए लाभदायक है। इससे आपके गालों की मांसपेशियां और टोन होती हैं और आपके लाफ लाइन्स भी कम होते हैं।
  • जॉ लाइन को करें लिफ्ट: अपने हाथों की मुट्ठी बंद कर अपने जबड़ों के पास रखें और उसे ऊपर की तरफ लेकर जाएं। इससे आपकी जॉ लाइन शार्प होगी और आपके जबड़े भी खुलेंगे।
  • सिंह मुद्रा : सिंह मुद्रा से चेहरे की मांसपेशियों स्ट्रेच होती हैं और उन्हें आराम मिलता है। इसलिए आप अपने जुबाह को बाहर निकालते हुए मुंह को जितना मुमकिन हो सके उतना फैला लें। इस पोजीशन को करीब आधे मिनट तक बरकरार रखना है।
  • हाथों से करें चीक का मसाज: अपने हाथों की दो दो उँगलियों को अपवर्ड मोशन में चीक्स के ऊपर ले जाएँ और उंगलियों से उनका मसाज करें। ऐसा करने से गालों पर जमा फैट कम होता है। 

सुपरफूड ब्रोकोली और मशरूम का सूप पीने से सर्दियों में रहेंगे एनर्जी से भरपूर, जानें रेसिपी

सुबह ब्रेकफास्ट के लिए हो रही देर तो झटपट बना लें सूजी का हेल्दी और स्वादिष्ट चीला, जानें रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement