Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

किचन में पायी जानेवाली इन चीज़ों से हेयर फॉल होता है कंट्रोल, ऐसे करें इस्तेमाल

अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण बालों के गिरने की समस्या आम हो गई है। बालों का झड़ना रोकने के लिए अगर तमाम तरह के ट्रीटमेंट करा के थक चुके हैं तो किचन में पाए जानेवाले इन चीज़ों का एक बार इस्तेमाल कर देखें

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 13, 2024 18:49 IST
Home Ingredient for hair fall- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Home Ingredient for hair fall

बिगड़ती जीवन शैली और खान-पान के कारण इन दिनों लोगों के बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं। ऐसे में हेयर फॉल को रोकने के लिए लोग महंगे तेल, शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। मगर बाल घने और लंबे होने की बजाय झड़ने लगते हैं।  बालों के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट खर्च करने की बजाय आपको अपने किचन के इन चीज़ों का इस्तेमाल करना चाहिए। दादी-नानी के ज़मीने के ये घरेलू नुस्खे सिर्फ आपके बालों का झड़ना ही नहीं रोकते बल्कि उन्हें जड़ से भी मजबूत बनाते हैं। अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या का सामना कर रहे तो अपने बालों की रिग्रोथ के लिए इन चीज़ों का इस्तेमाल शुरू करें। चलिए आज हम आपको बताते हैं अपने बालों की केयर के लिए आपको किन चीज़ों का इस्तेमाल करना होगा?

बालों के लिए इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

  • प्याज: एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण से भरपूर प्याज स्कैल्प के इंफेक्शन से छुटकारा दिलाता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को जड़ से हटाते हैं। प्याज के रस की मालिश करने से आपके बालों का झना कम होगा। इसके प्याज के रस में सल्फर पाया जाता है जो बालों को झड़ने से बचाता है। 

  • मेथी: मेथी में जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी भी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, स्टार्च जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी रखते हैं। मेथी दाना के ये पोषक तत्व हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनते हैं। आप मेथी का इस्तेमाल मेथी का हेयर पैक, तेल और कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं। 

  • करी पत्ता: करी पत्ता सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि बालों के लिए भी संजीवनी बूटी समान है। करी पत्ता प्रोटीन, विटामिन बी, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा सोर्स माना जाता हैं। एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर करी पत्ता होता बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। करी पत्ते में ऐसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्कैल्प को नरिश कर बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं।

  • कलौंजी: ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर काला तिल बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से हेयर फॉल कम होते हैं और ग्रोथ होता है। आप कलौंजी का इस्तेमाल हेयर मास्क, और तेल के रूप में कर सकते हैं। 

  • आंवला: विटामिन सी के साथ विटामिन ई से भरपूर आंवला बालों को हेल्दी रखने के साथ पोषण भी देता है। इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ाता है, जिससे हेयर सेल्स मजबूत होंगे। अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ते हैं तो आप आंवले का जूस पियें। इसके साथ ही आप आंवले का हेयर पैक, आंवले का कंडीशनर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement