Thursday, May 23, 2024
Advertisement

एलोवेरा के जूस से झुर्रियों का होगा काम तमाम, स्किन को मिलेगा नेचुरल ग्लो; जानें किस समय पीना है फायदेमंद?

एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर एलोवेरा का जूस आपकी स्किन से झुर्रियों और मुहासों को कम करने में बेहद कारगर है। चलिए जानते हैं स्किन के लिए इसका आपको कब और कैसे सेवन करना चाहिए?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 10, 2024 18:53 IST
Aloe vera Juice Benefit for skin - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Aloe vera Juice Benefit for skin

खूबसूरत और बेदाग़ स्किन पुरुष हो या महिला हर किसी की पर्सनैलिटी में चार चांद लगाते हैं इससे लोगों का कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है। लेकिन इस उमस भरे मौसम में लोगों को स्किन से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दरअसल गर्मी बढ़ने की वजह से एक्ज़िमा, घमौरी, पिंपल्स, रैशेज़ और स्किन इंफेक्शन से लोग परेशान हो जाते हैं। झाई-झुर्रियों और मुहांसों से भरे चेहरे स्किन के लिए ग्रहण के समान होते हैं। ऐसे में चेहरे का ग्लो बरकरार रखने के लिए ज़रूरी है आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करें। स्किन की इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में एलोवेरा के जूस को शामिल करें। चलिए जानते हैं एलोवेरा आपकी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है?

एलोवेरा है स्किन के लिए फायदेमंद

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन को एक्सफोलिएट करता है जिससे स्किन की झाइयों की परेशानी कम होने लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं एलोवेरा को स्किन पर लगाने से फायदे ही नहीं मिलते हैं बल्कि इसका जूस भी चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है। चलिए जानते हैं इसका जूस कैसे बनाएं ?

  • कैसे बनाएं एलोवेरा जूस: सबसे पहले एलोवेरा से चिपचिपे जेल को निकाल लें। अब  एक ब्लेंडर जार में एलोवेरा जेल, पानी, नींबू का रस भी मिलाएं। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। अब एलोवेरा के जूस को कप में छान लें और इसे पियें। एलोवेरा जूस को हमेशा फ्रेश बनाकर सुबह नाश्ते के बाद पीना चाहिए इससे जल्दी फायदा मिलता है।

  • एलोवेरा जूस पीने के फायदे: एलोवेरा स्किन में कोलेजन बनाने में मदद करता है, जो आपकी स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है। इसका जूस पीने से त्वचा पर झुर्रियां नहीं आती हैं।  साथ ही इस उमस भरे मौसम में इसका जूस आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखता है जिस वजह से एक्ने की समस्या नहीं होती है। 

डाइट का भी रखें ध्यान:

आपकी स्किन तभी हेल्दी होगी जब आप अपनी डाइट का भी ख़ास ख्याल रखेंगे। एक हेल्दी डाइट आपकी स्किन की खूबसूरती कई गुना बढ़ाती है। आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल और ड्राई फ्रूट्स ऐड करें। इन चीज़ों के सेवन से आपकी स्किन का निखार खिलकर सामने आएगा।  अगर आप बाहर का जंक फ़ूड, तला भुना और तेल मसाले वाली चीज़ें खाते हैं तो आपकी स्किन डैमेज हो सकती है इसलिए इनका सेवन कम से कम करें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement