Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्किन पर लटके काले भद्दों मस्सों से होती है शर्मिंदगी? आज़माएं ये उपाय रातों-रात होंगे गायब

मस्से आपके शरीर पर कहीं भी आ सकते हैं। हालांकि ये ज़्यादातार आपक गर्दन और चेहरे पर लटक जाते हैं। अगर इन मस्सों की वजह से आपको भी कई बार शर्मिंदगी होती है तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 19, 2023 16:41 IST
Skin tag remedy - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin tag remedy

स्किन पर मस्से चांद पर ग्रहण जैसे नज़र आते हैं। मस्से आपके शरीर पर कहीं भी आ सकते हैं। लेकिन अक्सर ये हमारे गर्दन और चेहरे को अपना निशाना बनाते हैं। मस्से ना केवल देखने में गंदे और भद्दे लगते हैं बल्कि कई बारे इनकी वजह से हमें बहुत शर्मिंदगी महसूस होती है। ये चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ कर रख देते हैं, कई बार तो कुछ मस्से बहुत ज़्यादा पेनफुल होते हैं। अगर आपको ये मस्से रह रहकर परेशान कर रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं। जानें मस्सों से छुटकारा पाने के लिए कौन से घरेलू उपाय असरदार है।

आलू का टुकड़ा

आलू ना केवल सब्जी में इस्तेमाल होता है बल्कि ये आपकी कई तरह की स्किन संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में कारगर है। यहां तक कि मस्से की समस्या में आलू का रस काफी असरदार है। इसके लिए बस आप आलू का एक टुकड़ा लें और उसे मस्से पर हल्के हाथ से रगड़ें। ऐसा करने से 3-4 दिन में मस्से सूखकर गिरने लगेंगे

प्याज का रस

मस्से से छुटकारा पाने के लिए प्याज का रस भी कारगर है। आप बस प्याज को कद्दूकस से घिस लें या फिर प्याज को काटकर उसे मिक्सी में पीस लें। इसे छानने के बाद इसका रस निकालें। इस रस को रोजाना मस्से पर लगाने से कुछ ही दिन में मस्सा अपने आप सूखकर झड़ जाएगा।

अलसी का बीज

अलसी के बीज ना केवल सेहत के लिए लाभदायक होता है बल्कि ये मस्से की समस्या को भी दूर करने में असरदार है। बस आप अलसी के बीजों को पीस लें। इसके बाद इसमें अलसी का तेल और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस मिश्रण को मस्सों पर करीब 4 से 5 दिन लगाने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा।

नारियल तेल

तिल और मस्से को हटाने में नारियल तेल काफी फायदेमंद है। 10 से 15 मिनट तक नारियल तेल लगाने के बाद उसपर लहसुन का पेस्ट लग दें। इसे पेस्ट को भी भी थोड़े समय तक पेस्ट रखें। अब आप ठंडे पानी से चेहरा धो लें। कुछ हफ्ते लगाने के बाद ये अपने आप सुखकर गिर जायेंगे।

लहसुन है संजीवनी

लहसुन की कली मस्से से निजात दिलाने में संजीवनी बूटी की तरह काम करती है। लहसुन की कली को छील लें। इसके बाद हल्के हाथ से लहसुन की कली को मस्से वाली जगह पर रगड़ें। ऐसा रोजाना करें। कुछ दिन में आप देखेंगे कि मस्सा अपने आप सूख जाएगा और झड़ जाएगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

संतरे के छिलके से आपकी स्किन को मिलेगा अनुष्का शर्मा जैसा निखार, बस ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दियों में एड़ियों से निकलने लगता है खून, चलना हो जाता है भारी, इन नुस्खों से मलाई की तरह हो जाएंगी कोमल

चावल के लड्डू के बिना अधूरी है छठ पूजा, 10 मिनट में बनाएं यह मिठाई

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement