Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सर्दियों की धूप में बैठने से काला हो गया है आपका चेहरा, इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें चंदन

चेहरे पर चंदन लगाने के फायदे: गर्मियां आने को हैं, ऐसे में स्किन की कई समस्याएं तेजी से बढ़ सकती हैं। ऐसी स्थिति में चंदन का लेप लगाना पिगमेंटेशन समेत त्वचा की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 23, 2023 16:57 IST
sandalwood powder for skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK sandalwood powder for skin

सर्दियों की धूप में लंबा समय बिताने के कारण लोगों के चेहरे का रंग काला पड़ गया है। ज्यादातर लोग सनबर्न, पिगमेंटेशन  और ड्रार्क पैचेस के शिकार हो गए हैं। ऐसी स्थिति में चेहरे की इन तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए आप चंदन का इस्तेमाल कर सकते हैं। चंदन की खास बात ये होती है कि ये पहले तो ठंडा होता है। दूसरा ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो चेहरे में एक्ने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही चंदन पिग्मेंटेशन में कमी लाता है और आपकी स्किन को अंदर से निखने में मदद करता है। इसके अलावा भी चेहरे पर चंदन लगाने के फायदे (Sandalwood benefits for skin in hindi) कई हैं। आइए, जानते हैं इसतेमाल का तरीका और फायदे।

चेहरे पर चंदन का इस्तेमाल और लगाने के फायदे-How to use sandalwood powder for face benefits in hindi

1. सनबर्न में लगाएं चंदन और एलोवेरा का लेप

सनबर्न में आप चंदन और एलोवेरा का लेप लगा सकते हैं। दरअसल, ये दोनों मिल कर आपकी स्किन को अंदर से ठंडा करते हैं और फिर सनबर्न के असर को कम करते हैं। ये असल में सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसानों को हाइड्रेशन की मदद से कम करने में मददगार है। ये स्किन में नमी पैदा करके ठंडक पहुंचाता है और सनबर्न से बचाव में मददगार है। 

pigmentation

Image Source : FREEPIK
pigmentation

फेफड़े में चिपके गंदगी को खींचकर बाहर करने में ये उपाय हैं बेहद कारगर, ऐसी करें उनकी सफाई

2. पिगमेंटेशन कम करेगा चंदन और दूध का लेप

 पिगमेंटेशन को कम करने में चंदन और दूध का लेप कई मायनों में फायदेमंद है। दरअसल, ये दोनों चीजें मिल कर स्किन को अंदर से ठंडा करते हैं और जमा गंदगी की सफाई करते हैं। इसके अलावा ये स्किन में कोलेजन बूस्ट करता है जिससे चेहरे की रंगत निखर के आती है। 

बलगम और माइग्रेन के साथ इन गंभीर समस्याओं में जलनेति दिलाता है राहत, जानें इसे कैसे करते हैं?

3. ऑयली स्किन के लिए चंदन और गुलाब जल का लेप

ऑयली स्किन के लिए चंदन और गुलाब जल का लेप कई प्रकार से काम कर सकता है। दरअसल, ये दोनों मिल कर ऑयली स्किन को समस्या को कम करने में मदद करते हैं। ये स्किन पोर्स की सफाई करके हैं और एक्ने की समस्या में कमी लाते हैं। इस तरह ये लेप ऑयली स्किन में एक्ने और पिंपल्स को कम करने में मदद करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement