Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Skin Care Tips : स्किन एलर्जी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, जल्द मिलेगा छुटकारा

एलर्जी कई प्रकार की होती है। अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में हम अपनी ही लापरवाही के चलते जाने अनजाने एलर्जी के शिकार हो सकते हैं। जानिए इससे निजात पाने के घरेलू उपाय  

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 03, 2021 14:36 IST
skin allergy- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू तरीके

Highlights

  • स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्किन एलर्जी को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल भी काफी मददगार होता है।

आजकल एलर्जी की समस्या बहुत आम है। कभी कुछ खाने की वजह से तो कभी किसी क्रीम या कॉस्मेटिक के इस्तेमाल के कारण त्वचा पर रैशेज, पिंपल और जगह-जगह खुजली की दिक्कत हो जाती है जिसके चलते कई बार चेहरे और शरीर पर निशान भी पड़ जाते हैं। वहीं कुछ लोगों की त्वचा इतनी ज्यादा संवेदनशील होती है जिसकी वजह से अक्सर उन्हें स्किन एलर्जी होती रहती है। ऐसे में लोगों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन ऐसी स्ठिति में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन कुछ घरेलू उपाय तो अपनाकर स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

सर्दियों में बढ़ जाती हैं डैंड्रफ की समस्या, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी रूसी

1. शहद

स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आप दो से तीन चम्मच शहद लेकर प्रभावित जगह पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद फिर साफ पानी से धो लें। जब तक एलर्जी की समस्या ठीक न हो जाए आप इसे रोजाना लगा सकते हैं। 

2. एलोवेरा जेल

स्किन एलर्जी को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल काफी मददगार होता है। इसके लिए आप एलोवेरा के एक पत्ते को काटकर इसमें से जेल निकाल लें अब इस जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं। जेल को करीब आधा घंटे तक लगा रहने दें। जब ये अच्छे से सूख जाये तो इसे पानी से धो लें। ऐसा करने से स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

दीपिका पादुकोण का ग्लैमरस लुक देख फैंस हुए कायल, ब्लैक साड़ी में दिखीं खूबसूरत

3. नारियल तेल

नारियल का तेल भी स्किन एलर्जी को दूर करने के लिए कारगर है। इसके लिए आप नारियल के तेल की कुछ बूंदे लेकर अंगुली की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। लगाने के करीब आधे घंटे बाद इसे पानी से धो लें। 

4. तुलसी की पत्तियां

स्किन एलर्जी को दूर करने के लिए आप तुलसी की पत्तियों को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को धोकर ग्राइंडर में डालकर बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित वाली जगह पर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।  फिर इसके बाद पानी से धो लें। 

समय से पहले सफेद हो रहे हैं बाल तो गुड़ के साथ मिलाकर खाएं ये चीज, बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे किसी पेशेवर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement