Skin Care: चेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान? हल्दी का करें ऐसे इस्तेमाल और देखें कमाल

Skin Care: हल्दी के इस्तेमाल से आप चेहरे का निखार वापस पा सकते हैं। इसके लिए बस आपको हल्दी का इस तरह इस्तेमाल करना है।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: May 19, 2022 18:02 IST
Skin Care- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK Skin Care

Skin Care: हर किसी का मन होता है कि उसका चेहरा खिला और बेदाग दिखे। इसके लिए लोग महंगे से महंगा प्रोडक्ट खरीदते हैं लेकिन केमिकल की वजह से स्किन अच्छी होने की बजाय और खराब हो जाती है। आप तुरंत तो निखार पा सकेंगे लेकिन लंबे समय के लिए आपके चेहरे का नूर और चमक और गायब हो जाएगी। इसके लिए हम आपको ऐसा नैचुरल और घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिससे आपका चेहरा तुरंत निखर जाएगा और आप बेदाग और निखरी त्वचा पा जाएंगे वो भी बिल्कुल नैचुरल तरीके से।

हल्दी का फेसपैक बनाने के लिए सामग्री

  • आधा चम्मच हल्दी
  • एक चम्मच शहद
  • थोड़ा सा दूध

चेहरे पर ऐसे लगाएं ये फेसपैक

एक कटोरी में इन सभी चीजों को डालकर अच्छे से मिला लें और चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें, और फिर अपना चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें, आप देखेंगे कि आपके चेहरे में ग्लो आ गया है। इसके रेगुलर इस्तेमाल से आप फ्लॉलेस स्किन पा सकते हैं वो भी बिना किसी नुकसान के।

कैसे काम करता है ये फेसपैक?

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

हल्दी

हम सभी जानते हैं हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। हल्दी स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर सकती है। हल्दी का इस्तेमाल पिंपल, झाइयां, झुर्रियां, चैन, स्ट्रेच मार्क, ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। 

शहद 

शहद हमारी स्किन को नेचुरली ग्लो करने में सक्षम होता है।  शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीइन्फ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन का पीएच लेवल मेंटेन रखता है। शहद हमें कील-मुहांसों से छुटकारा दिलाता है। शहद हमारी स्किन को मॉश्चराइज करने का काम भी करता है।

Blackness of Neck: काली पड़ चुकी गर्दन से कैसे पाएं छुटकारा, जानिए ये घरेलू उपाय

दूध

कच्चे दूध में विटामिन ए, डी, बी 6, बी 12, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने की क्षमता रखते हैं, इससे डेड स्किन भी निकलती है और बेजान स्किन में जान आ जाती है।  

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे किसी पेशेवर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

Latest Lifestyle News

raju-srivastava