Friday, April 19, 2024
Advertisement

Skin Care: दमकती त्‍वचा पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स, दिखने लगेंगे एकदम जवां

ग्लोइंग, जवां स्किन पाने के लिए आयुर्वेद में कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप हेल्दी चेहरा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 24, 2022 19:30 IST
ayurvedic tips to keep skin healthy and young - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM ayurvedic tips to keep skin healthy and young 

Highlights

  • हेल्दी स्किन के लिए फॉलो करें ये टिप्स
  • जवां स्किन के लिए अपना सकते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

हर कोई अपनी उम्र से कम दिखना चाहता है। ऐसे में लोग स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर सबसे ज्यादा खर्च कर देते हैं। खाद्य सामग्री के बाद व्यक्ति ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने में ही सबसे ज्यादा खर्च करता है। इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग इसके दुष्प्रभाव से अनजान रहते हैं। इसमें उपयोग होने वाले रासायनिक और सिरेमिक स्किन को थोड़े समय के लिए चमक तो देते हैं लेकिन इसका साइड इफेक्ट जीवनभर के लिए हो सकता है।

एक स्वस्थ और युवा दिखने वाली त्वचा के लिए सबसे पहले, त्वचा को अंदर से पोषण देना जरूरी है। इसके बाद यह धीरे-धीरे बाहर से भी अपने आप ठीक हो जाएगी। 

बेजान चेहरे को जवां बनाने के लिए ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल, पाएं गुलाबी चेहरा

प्राचीन प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद के शोधों के अनुसार, त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपचार के साथ आयुर्वेदिक उपचार से नैचुरल रूप से स्किन संबंधी रोगों का इलाज किया जा सकता है और प्राकृतिक तौर पर स्वस्थ त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। न्यूरोपैथी सिस्टम युवा दिखना और युवा महसूस करने जैसे दो अलग-अलग अवधारणाओं को बताती है और इसके लिए पहला कदम है व्यक्ति को अंदर से युवा करना ताकि वह बाहर से भी युवा दिख सके।

एंटी-एजिंग सिद्धांत को आयुर्वेद में रसायन के रूप में जाना जाता है। यह सिद्धांत कुछ जड़ी-बूटियों और दैनिक आहार के बारे में बताती हैं जो आपके नैचुरल तरीके से शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर करती है। वात दोष का असंतुलन मन में चिंता को जन्म देता है जो व्यक्ति को मानसिक रूप से प्रभावित करता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं और शरीर के अन्य अंग अपनी ताकत खोने लगते हैं। आयुर्वेद न केवल इसके कारण को ठीक करता है बल्कि पूरे शरीर में सकारात्मकता लाता है। यहां न्यूरोपैथी सिस्टम में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिसके द्वारा आप अंदर के साथ-साथ बाहर से भी युवा नजर आने लगेगे। 

नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं के क्षय को रोकने में सहायक होते हैं और क्षतिग्रस्त स्किन को छीक करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं ब्लड सर्कुलेशन को बैलेंस तरीके से बढ़ाने के साथ उम्र बढ़ने के संकेत को कम कर देते हैं। ऐसे में आप चाहे तो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अश्वगंधा, आंवला, गुडुची, जिनसेंग जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

चेहरे पर ऐसे लगाइए मुल्तानी मिट्टी कि चमक उठेगा फेस, लोग पूछेंगे क्या लगाया!

त्रिफला

त्रिफला औषधीय गुणों से भरपूर है। जैसा कि नाम से पता चलता है कि त्रिफला तीन फलों आंवला, बहेड़ा और हरड़ से मिलकर बनी है। त्रिफला के पाउडर में अत्यधिक एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह मिश्रण तृप्ति हार्मोन को बढ़ाने और रक्त को शुद्ध करने में सहायक है जो उम्र बढ़ने की प्रणाली के खिलाफ ढाल बनकर खड़े रहते हैं। त्रिफला को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एक प्रभावी प्राकृतिक औषधि के रूप में अनुमोदित किया गया है। ऐसे में जवां बने रहने के लिए भोजन के बाद 5-10 ग्राम चूर्ण को एक चम्मच शहद के साथ एक गिलास गुनगुने पानी के साथ सेवन करे। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

घी
आयुर्वेद में घी का अधिक महत्व है। इसे सेहत और सुंदरता के लिए किसी अमृत से कम नहीं माना जाता है। जहां एक ओर यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है। वहीं दूसरी ओर यह त्वचा की रंगत में भी सुधार करता है। गाय का पुराना घी हो तो इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है। गाय का घी पित्त और वात को कम करने के साथ त्वचा संबंधी सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। 

हेल्दी स्किन और हेल्थ के लिए अपनाएं ये टिप्स

स्वस्थ, चमकदार और युवा दिखने वाली त्वचा के लिए कुछ और उपाय भी किए जा सकते हैं। इसके लिए पहला कदम एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना और उसका पालन करना है।

शरीर को करें डिटॉक्स
अच्छे स्वास्थ्य के लिए समय-समय पर खुद को डिटॉक्स करना जरूरी है। डिटॉक्स आपके शरीर को आंतरिक रूप से साफ करने में मदद करता है। सप्ताह में कम से कम एक दिन के लिए डिटॉक्स का प्लान बनाएं। 

शरीर को रखें हाइड्रेटेड
पानी का सेवन उचित मात्रा और उचित समय अंतराल में करना शरीर को पूरे दिन के लिए हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। रोजाना लगभग 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। यह आपके शरीर में नमी बनाए रखता है और रक्त प्रवाह को बनाए रखता है। इसके साथ ही आपकी स्किन हेल्दी रहती है। 

डाइट का रखें पूरा ख्याल
स्वस्थ आहार से त्वचा स्वस्थ रहती है। अपने दैनिक आहार में संतुलित पौष्टिक आहार शामिल करने का प्रयास करें। स्वस्थ दिखने वाली त्वचा के लिए अपनी डाइट में अधिक फल और खाद्य जैसे गाजर, टमाटर, जामुन, खुबानी और नट्स आदि को शामिल करें।

रोजाना एक्सरसाइज करें
शरीर को अच्छे रक्त प्रवाह और स्वास्थ्य के लिए एक्सरसाइड की जरूरत होती है। आपको रोजाना आधा घंटा टहलना चाहिए या व्यायाम करना चाहिए। यह आपके शारीरिक के साथ-साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा रहेगा। रोजाना एक्सरसाइज करने से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है।

लेखक विकास चावला, संस्थापक और निदेशक, वेदास  क्योर

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इन टिप्स का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement