Monday, April 29, 2024
Advertisement

नए बाल उगाने हैं तो खाएं ये अंकुरित बीज, लहलहाने लगेगी सिर की खेती!

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आपको इन बीजों को अंकुरित करके खाना चाहिए। ये हमेशा से बालों के लिए कारगर माने जाते रहे हैं। ऐसे में जानते हैं इन्हें अंकुरित करके खाना कैसे फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: January 25, 2024 14:15 IST
sprouted fenugreek - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sprouted fenugreek

बालों के लिए मेथी के बीज जादुई तरीके से काम करते हैं।  दरअसल, इन बीजों का तेल, लेप और हेयर पैक तक आपके बालों की संरचना बदल सकता है। ये आपके बालों के लिए कई प्रकार से काम करता है। ये जहां एंटीबैक्टीरियल है और स्कैल्प को साफ करता है वहीं, ये एंटीइंफ्लेमेटरी भी है जो कि स्कैल्प में सूजन को कम करके बालों के झड़ने (Is fenugreek sprouts good for the hair) को रोकता है। इनता ही नहीं इसके हेल्दी फैट बालों को अंदर से बढ़ने में मदद करते हैं और इनकी ग्रोथ बढ़ाते हैं। पर आज हम बात सिर्फ अंकुरित मेथी (sprouted fenugreek benefits) की करेंगे कि बालों के विकास में ये कैसे कारगर तरीके से मददगार है। 

नए बालों के लिए अंकुरित मेथी कैसे खाएं

आपको करना ये है कि नए बालों को उगाने के लिए मेथी को अंकुरित करके खाना है। आपको करना ये है कि मेथी को अंकुरित कर लेना है और फिर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर सुबह सबसे पहले खाना है। अगर आपको ऐसे मेथी खाना पसंद नहीं है तो आप इसे सैलेड की तरह भी खा सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि मेथी में प्याज, टमाटर और हरी मिर्च काटकर मिलाएं। हल्का सा चाट मसाला डालें और भी इस मेथी के सलाद का सेवन करें। 

इडली से लेकर ढोकला तक, इस 26 जनवरी ट्राई करें कुछ Tricoloured Republic Day Recipes

बालों के लिए अंकुरित मेथी के फायदे

अंकुरित मेथी बालों के विकास को बढ़ावा देता है ।मेथी के बीज बालों के रोमों को पोषण देकर और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए जाने जाते हैं। मेथी के बीज में मौजूद प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं, बालों का झड़ना कम करते हैं और नए स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

sprouted fenugreek benefits for new hair

Image Source : SOCIAL
sprouted fenugreek benefits for new hair

National Tourism Day: दुनियाभर में फेमस है इंडिया के ये टॉप 5 टूरिस्ट प्लेस, आपने नहीं देखा तो क्या देखा भारत!

प्रोटीन से भरपूर है अंकुरित मेथी

अगर आपको अपने बालों की चमक बढ़ानी है तो आपको अंकुरित मेथी खाना चाहिए। क्योंकि इसका प्रोटीन बालों के डैमेज को कम करने और इसके टैक्सचर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये दोमुंहे बालों की समस्या में भी कमी लाते हैं और बालों के टैक्सचर को बेहतर बनाते हैं। इस प्रकार से बालों के लिए अंकुरित मेथी खाने के फायदे कई हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको अंकुरित मेथी खानी चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement