1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले फॉलो करें ये टिप्स कभी नहीं होगा त्वचा को नुकसान

चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले फॉलो करें ये टिप्स कभी नहीं होगा त्वचा को नुकसान

चिलचिलाती गर्मी, प्रदूषण, ह्यूमिडिटी स्किन का नेचुरल ग्लो छीन लेती है। इन सबसे राहत के लिए हम कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं, फिर फी कोई फायदा नहीं होता है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 11, 2022 16:35 IST
skin care- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK skin care

Highlights

  • गर्मी के मौसम में स्किन पर एलर्जी, जलन, इंफ्लेमेशन, ड्राइनेस आदि की समस्‍या बहुत ही आम है
  • एलोवेरा कई गुणों से भरपूर होता है
  • अगर आप गर्मियों में अपनी त्वचा की नैचुरल तरीके से देखभाल करना चाहते हैं तो एलोवेरा को अपने फेस पर जरूर लगाएं

इन दिनों गर्मी के कहर से हर कोई परेशान है। कोई चेहरे को छुपाने के लिए छाते का सहारा से रहा है तो कोई कपड़े से इसे छिपा रहा है, लेकिन फिर भी गर्मी का असर स्किन पर साफ दिखने लगता है। गर्मी के मौसम में स्किन पर एलर्जी, जलन, इंफ्लेमेशन, ड्राइनेस आदि की समस्‍या बहुत ही आम है।

चिलचिलाती गर्मी, प्रदूषण, ह्यूमिडिटी स्किन का नेचुरल ग्लो छीन लेती है। इन सबसे राहत के लिए हम कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं, फिर फी कोई फायदा नहीं होता है। अगर आप भी गर्मी में टेंशन फ्री होकर घूमना चाहते हैं तो कुछ सिंपल से स्किन केयर टिप्‍स को फॉलो करें और बिना किसी स्‍ट्रेस के गर्मियों को एन्जॉय करें तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

एलोवेरा का करें इस्तेमाल-

एलोवेरा कई गुणों से भरपूर होता है। अगर आप गर्मियों में अपनी त्वचा की नैचुरल तरीके से देखभाल करना चाहते हैं तो एलोवेरा को अपने फेस पर जरूर लगाएं। आप एलोवेरा जेल को चेहरे पर कभी भी लगा सकते हैं। हालांकि रात में सोते वक्त चेहरे को साफ करने के बाद इसे जरूर लगाएं। 

सिर्फ फेफड़े खराब ही नहीं, सिगरेट पीने से है इन जानवेला बीमारियों का खतरा, जानिए कैसे छुड़ाएं ये बुरी आदत

दही- 
दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं। यह टैनिंग हटाने में बेहज कारगर है। ताजा व ठण्डा दही डबल परत में लगाएं व आँखों के नीचे सावधानीपूर्वक चेहरे पर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छेड़ दें। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें। 2 घण्टे तक इस पर कुछ न लगाएं। 

टमाटर के रस को लगाएं -
टमाटर का रस भी चेहरे की स्किन को अंदर से साफ करेगा। इसके लिए बस आप टमाटर के रस को लें और चेहरे पर लगाएं। जब रस सूख जाएं तो हल्के हाथ से स्किन को रब करें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसके आपका चेहरा साफ और खिलाखिला हो जाएगा। 

सनस्क्रीन का उपयोग करें- 
धूप में निकलने से पहले 30 SPF वाला सनस्क्र‍ीन का इस्तेमाल करें, लेकिन ध्यान रहे कि इसे घर से निकलने के 15 मिनट पहले लगाना होता है। सनस्क्रीन लगाने के तुरंत बाद धूप में ना निकलें, दिन में तीन बार सनस्क्रीन लगाएं।

क्‍लीनिंग जरूरी-
गर्मियों के दिनों में अगर आप भी ब्रेकआउट और एक्ने की समस्या से परेशान हैं तो बता दें कि स्किन को दिन में 3 से 4 बार धोने से आप इस समस्‍या से बच सकते हैं।

पैरों पर दिख रहे हैं ये बदलाव तो तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क हो सकते हैं इस खतरनाक बीमारी के संकेत

नारियल का तेल-
नारियल का तेल भी आपके चेहरे की स्किन को साफ करने में असरदार है। इससे आप चेहरे की गंदगी को साफ करने के अलावा अपने मेकअप को भी रिमूव कर सकते हैं। इससे चेहरे को नुकसान भी नहीं होगा और चेहरा खिल जाएगा।

गुलाब और खीरे का पानी-
खीरा और गुलाब जल का इस्तेमाल भी सन टैन को दूर करने के लिए किया जा सकता है। खीरे के रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाकर रूई से त्वचा पर लगाएं। थोड़ी देर बाद अपनी त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इससे सन टैन का असर दूर हो जाएगा।

दूध और हल्दी-
धूप से टैन हुई जगह पर बराबर मात्रा में हल्दी और दूध लगाएं। अगर आप रोजाना इसका इस्तेमाल करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपको अपनी त्वचा में फर्क नजर आने लगेगा।

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)