Monday, April 29, 2024
Advertisement

घर पर अगर बालों को कलर कर रहे हैं तो इन 4 बातों का रखें ध्यान, Jawed Habib ने दिए लॉन्ग लास्टिंग टिप्स

घर पर बालों को कलर कैसे करें: बहुत से लोग बाजार से कलर खरीदकर अपने बालों पर लगाते हैं। ऐसे में आप फेमस हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब की बात मानें तो, ये कलर लॉन्ग लास्टिंग रहेगा।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 25, 2023 7:40 IST
tips for hair colouring at home- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL tips for hair colouring at home

घर पर बालों को कलर कैसे करें: आजकल लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं। ये भले ही डाइट, स्ट्रेस और लाइफस्टाइल की कमी के कारण हो लेकिन ये सफेद बाल आपकी खूबसूरती में खलल डालते हैं। ऐसे में लोग बाजार से हेयर कलर खरीदकर लाते हैं और फिर इसे अपने बालों पर लगाते हैं। ध्यान दें कि हम बात मेहंदी की नहीं कर रहे हैं बल्कि, नॉर्मल हेयर कलर की कर रहे हैं जो बाजार में पैकेट में मिलते हैं। इसे लगाने का सही तरीका अक्सर लोगों को मालूम नहीं होता जिस वजह से कलर कुछ ही दिनों में निकल जाता है या फिर से लगाने का आपको कोई फायदा नहीं होता। इन्हीं स्थिति में बचने और घर पर सही से बालों को कलरिंग करने में फेमस हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब (jawed habib tips for hair color at home) के ये टिप्स काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं। 

घर पर बालों को कलर करने का तरीका-Tips for hair coloring at home

1. शैंपू के बाद कलर करें

जावेद हबीब का कहना है कि घर पर बालों को कलर करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा पहले बालों में शैंपू कर लें और फिर उसके बाद बालों को कलर करें। क्योंकि अगर आपके बालों में तेल और गंदगी जमा होगी तो इससे बालों को कलर सही से नहीं चढ़ेगा या फिर ये कलर जल्दी उतर जाएगा। तो, बालों को कलर करने से पहले शैंपू कर लें। 

रक्षाबंधन पर बहन को खुश करने के लिए ये हैं बजट में मिलने वाले 5 गिफ्ट ऑप्शन

2. कलर ज्यादा देर न छोड़े

बालों में कलर ज्यादा देर लगाकार न छोड़ें। ऐसा इसलिए कि अगर आप अपने बालों में ज्यादा देर तक कलर लगा हुआ छोड़ देंगे तो इससे कलर बालों की जगह आपके स्कैल्प तक पहुंच जाएगा और हेयर पोर्स और स्कैल्प का नुकसान करेगा। इसके अलावा इससे आपको एलर्जी भी हो सकती है। तो, कलर के पैकेट पर जितना समय लिखा है उतनी देर ही इसे बालों में लगातार छोड़ें। 

चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दाग-धब्बों की भी होगी छुट्टी

3. जितने बाल उतना कलर करें

अगर आपके बाल ज्यादा हैं तो ज्यादा कलर करें और अगर आपके बाल कम हैं तो कम कलर करें। बालों से ज्यादा या कम कलरिंग आपके लिए बहुत कारगर नहीं होगी। क्योंकि ज्यादा कलर भद्दा दिख सकता है तो, कम कलर करने से आपके बालों में सफेदी जल्दी लौट सकती है।

4. वॉश करने के बाद कंडीशनिंग

वॉश करने के बाद कंडीशनिंग बेहद जरूरी है। मतलब आप इसे शैंपू वॉश न समझें। आपको करना ये है कि कलर को वॉश करने के बाद आपको अपने बालों की कंडीशनिंग करनी है ताकि इसका टैक्सर सही रहे और ये कैमिकल्स के नुकसानों से बच सकें। इसके अलावा कंडीशनिंग ड्राई बालों की समस्याओं को भी कम करने में मदद कर सकता है। तो, अगर आप घर में अपने बालों को कलर कर रहे हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement