Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शरीर के इस हिस्से पर हो एक्ने तो लगाएं टमाटर, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

एक्ने अगर फेस पर हो तो इसका आसानी से इलाज किया जा सकता है लेकिन, तब क्या जब ये पीठ पर हो। ऐसी स्थिति में आपके लिए ये नेचुरल स्क्रब तेजी से काम कर सकता है। जानते हैं इसे बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: March 13, 2024 13:25 IST
tomato for acne in back- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL tomato for acne in back

पीठ पर एक्ने की समस्या से अगर आप परेशान हैं तो आपको एक अच्छे स्क्रब की जरूरत है। दरअसल, आपको अपनी स्किन को किसी एंटीबैक्टीरियल या एंटीफंगल स्क्रब से साफ करने की जरूरत है जिससे स्किन पोर्स खुल जाएं और एक्ने को कम करने में मदद मिले। इसके अलावा उन चीजों का इस्तेमाल करें जो कि पीठ को साफ करने में मदद करे और इसमें ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए। ऐसी ही एक सब्जी है टमाटर जो कि स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। ये आपकी त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है और एक्ने को कम करने में मददगार है। तो, आइए जानते हैं टमाटर स्क्रब के फायदे (tomato benefits for acne)

पीठ पर कैसे लगाएं टमाटर का स्क्रब

टमाटर को पीस लें और इसमें कॉपी पाउडर या मुल्तानी मिट्टी थोड़ा सा मिला लें। फिर सबको मिलाकर पीठ पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए स्किन को साफ करें। फिर स्किन पर गुलाब जल लगाएं और हल्के हाथों से स्किन को स्क्रब करें। इसके बाद इसे ऐसे ही 10 मिनट छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपने पीठ की सफाई कर लें। इस तरह ये स्किन को साफ करने में मददगार है।

 tomato benefits

Image Source : SOCIAL
tomato benefits

स्किन एलर्जी और रैशेज से छुटकारा दिलाने में ये नुस्खे हैं कारगर, आज़माते ही मिलेगी राहत

स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है टमाटर का स्क्रब

1. एंटीबैक्टीरियल स्क्रब

स्किन के लिए आप एक बेहतरीन स्क्रब के रूप में टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके स्किन पोर्स को खोलता है और ऑक्सीजन की सप्लाई को बेहतर बनाता है। पर खास बात है इसका एंटीबैक्टीरियल होना है जो कि एक्ने को कम करने और इंफेक्शन को मारने में मददगार है। इस तरह जब आप टमाटर का स्क्रब लगाते हैं तो बैक एक्ने नहीं होती। 

स्ट्रेस और एंजाइटी को दूर करने में ये तरीके हैं कारगर, दिमाग को मिलेगी शांति

2. विटामिन सी स्क्रब

 विटामिन सी से भरपूर टमाटर स्किन को साफ करने में मददगार है। ये स्क्रब त्वचा को साफ करने और स्किन पोर्स को खोलने में मददगार है। साथ ही ये टॉक्सिन्स को साफ करता है और पसीना और गंदगी को भी कम करने में मददगार है। तो, जब आप पीठ पर इस स्क्रब को लगाते हैं तो एक्ने में कमी आती है और आपकी स्किन हेल्दी रहती है। तो, पीठ पर एक्ने हो तो लगाएं टमाटर का स्क्रब।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement