बालों में लगाएं प्याज का रस और नारियल तेल, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

बालों से जुड़ी हर समस्या के लिए प्याज का रस बहुत उपयोगी होता है। इसे नारियल तेल के साथ लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी दूर होती है। जानिए, कैसे करें बालों पर इसका इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Edited By: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 01, 2022 17:35 IST
Hair Care, Hair Tips, Life Style- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL जानें, बालों को स्वस्थ रखने के कुछ बेहतरीन उपाय।

Hair Care Tips: शाइनी, लंबे, चमकदार और काले घने बाल भला किसे पसंद नहीं। बेजान और रूखे बालों की वजह से चेहरे की सुंदरता भी फीकी पड़ जाती है। इसलिए सेहत और स्किन के साथ ही बालों का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आजकल मार्केट में कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल करने से कई तरह के साइड-इफेक्ट्स का खतरा रहता है। लेकिन आप घरेलू उपायों की मदद से डैंड्रफ फ्री बाल पा सकते हैं। प्याज का रस और नारियल तेल बालों पर लगाने से आपके बाल लंबे-घने, मजबूत और डैंड्रफ फ्री हो जाते हैं।

क्यों होती है हेयर प्रॉब्लम

पॉल्यूशन और बुरी लाइफस्टाइल हेयर प्रॉब्लम की मुख्य वजह होते हैं। इसके अलावा कई केमिकल प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से भी हेयर डैमेज होते हैं। यही कारण है कि आज युवा भी बालों का पतला होना, समय से पहले बालों का सफेद होना, ड्रैंडफ और गंजापन जैसी समस्याओं से जूझते हैं। लेकिन प्याज का रस और नारियल तेल के इस्तेमाल से आपके बालों का डैंड्रफ दूर हो सकता है। खास बात तो यह है कि इससे आपको जीरो साइड-इफेक्ट्स होते हैं। जानते हैं बालों को डैंड्रफ फ्री और मजबूत बनाने के लिए कैसे करें प्याज का रस और नारियल तेल का इस्तेमाल।

नारियल तेल और प्याज का रस बालों के लिए फायदेमंद
अगर आप नेचुरली अपने बालों के डैंड्रफ प्रॉब्लम से छुटकारा चाहते हैं तो यह उपाय सबसे बेस्ट है। नारियल तेल और प्याज जा रस मिलाकर बालों में लगाने से बालों का डैमेज दूर होता है इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। क्योंकि नारियल तेल मीडियम चेन फैटी एसिड का एक प्रमुख स्रोत होता है। इसमें लॉरिक एसिड, कैप्रिक एसिड और कैपेट्रिक एसिड पाए जाते हैं। जोकि स्ट्रांग इंफ्लेमेंटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर होने के कारण बालों के लिए हेल्दी होते है। नारियल तेल बालों के स्कैल्प के फंगस और खराब बैक्टीरिया को दूर करते हैं। इससे स्कैल्प स्वस्थ रहते हैं और डैंड्रफ की समस्या नहीं होती। साथ ही आपके बाल खूबसूरत और सेहतमंद भी होते हैं।

नारियल तेल और प्याज रस के मुख्य फायदे

  • डैंड्रफ की समस्या होती है दूर
  • सफेद बालों से मिलता है छुटकारा
  • बालों की ग्रोथ बढ़ाने में असरदार
  • स्कैल्प से गंदगी को करे साफ
  • बालों को बनाए शाइनी

ऐसे करें नारियल तेल और प्याज के रस का इस्तेमाल
स्टेप 1- एक बाउल में एक बड़ा चम्मच प्याज का रस,  2-3 चम्मच नारियल का तेल और टी ट्री ऑयल की 3-4 बूंदें लें।
स्टेप 2-  इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें।
स्टेप 3- अपनी ऊंगलियों की सहायता से इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद सभी ऊंगलियों की मदद से स्कैल्प पर कुछ मिनट के लिए मसाज करें।
स्पेट 4- लगभग 30-45 मिनट के लिए इन्हें बालों पर ही छोड़ दें।
स्टेप 5- इसके बाद साफ पानी से अपने बालों को धो लें। बालों को धोने के लिए आप किसी माइल्ड शैम्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
नारियल तेल और प्याज के रस का इस्तेमाल इस विधि से बालों पर करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा। आप हफ्ते में कम से कम एक बार नरियल तेल और प्याज के रस का इस्तेमाल इस विधि से बालों पर जरूर करें। यदि आपको प्याज से किसी तरह की एलर्जी है तो इसे करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन