Thursday, May 02, 2024
Advertisement

चेहरे से पिगमेंटेशन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दाग-धब्बे होंगे दूर

pigmentation treatment: चेहरे पर झाइयां हो जाएं तो स्किन की चमक कम लगने लगती है। झाइयों यानी पिगमेंटेशन को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय कारगर हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 29, 2023 14:35 IST
pigmentation- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK how to reduce pigmentation

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान के पास अपना ख्याल रखने का भी समय नहीं होता है। तनाव और प्रदूषण के कारण कई बीमारियां और स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। पिगमेंटेशन या झाइयां स्किन में मेलेनिन के स्तर के बढ़ने से होती हैं। वैसे तो झाइयां उम्र के साथ आती थीं लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण कम उम्र में ही महिलाओं और लड़कियों के चेहरे पर झाइयां आ जाती हैं। आइए जानते हैं झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Pigmentation) क्या हैं।

पिगमेंटेशन के लिए आलू का उपयोग कैसे करें? (How to use potato for pigmentation)

झाइयों को कम करने के लिए आप आलू को कद्दूकर करें और फिर इसे एक मलमल के कपड़े में डालकर रस निकालें। इस रस को झाइयों पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से धोएं। आलू का रस आपकी झाइयों को कम कर सकता है। आलू के रस से चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होते हैं और स्किन में चमक आती है। इसका प्रयोग हफ्ते में कम से कम 3 बार जरूर करें।

तुलसी के पत्तों से झाइयां कैसे मिटाएं? (How to use Tulsi leaves for pigmentation)

पिगमेंटेशन की समस्या में 7 से 8 तुलसी के पत्तों को पीसकर, इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को झाइयों पर लगाएं और सूखने के बाद ठण्डे पानी से धो लें। हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentaion) में तुलसी के पत्ते फायदा करते हैं।

पिगमेंटेशन के लिए नींबू का उपयोग कैसे करें? (How to use lemon for pigmentation)

पिगमेंटेशन के लिए नींबू के रस में एक चम्मच शहद और बादाम का तेल मिलाएं। अब इससे अपने चेहरे पर 10 से 12 मिनट तक मालिश करें और फिल साफ पानी से धो लें। इसके अलावा आप एक चम्मच नींबू के रस में शहद मिलाकर स्किन पर लगाएं और सूखने के बाद धोएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: ऑयली स्किन और मुहांसों में पुदीने की पत्तियां करेंगी कमाल, जानिए फैस पैक बनाने का तरीका

सिर में जूं से हैं परेशान तो तुरंत आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय, लीख भी हो जाएंगी साफ

उमस भरे मौसम में लगाएं चंदन से बना ये 3 फेस पैक, त्वचा ऑयली हो या एक्ने वाली सब में है फायदेमंद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement