Friday, April 19, 2024
Advertisement

बाथरूम की टाइलों पर पड़े पीले दाग होंगे गायब, अपनाएं ये कारगर टिप्स

बाथरूम की टाइलों पर पड़े जिद्दी पीले दाग आपके बाथरूम को बदनुमा बना देते हैं। इन टिप्स की मदद से आपका बाथरूम चमचमा उठेगा।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 31, 2021 14:33 IST
bathroom cleaning tips- India TV Hindi
Image Source : GAURAV SHARMA bathroom cleaning tips
कहते हैं कि किसी घर में कितनी सफाई है, ये उसके बाथरूम को देखकर पता चल जाता है। घर में सबसे ज्यादा सफाई इसी कौने की होती है और अगर बाथरूम साफ है तो माना जाता है कि घर के लोग सफाई पसंद हैं। लेकिन कई लोग बाथरूम की सफाई को नामुमकिन मान लेते हैं क्योंकि बाथरूम की टाइलों पर पड़े पानी के जिद्दी दाग काफी कोशिशों के बाद भी साफ नहीं होते। क्या आपके साथ भी यही समस्या आती है। 
 
बाथरूम की टाइलों पर पीले दाग क्यों होते हैं?
 
पहले यह जानना जरूरी है कि बाथरूम की टाइलों पर पीले भूरे निशान क्यों पड़ जाते हैं। दरअसल पानी में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम के चलते ये निशान पड़ जाते हैं। बाथरूम में नहाने के बाद जब वहां बिखरा पानी वाष्पित होता तो यह  बाथरूम की टाइलों पर बहुत ही पतली परत में जम जाता है। अगर रोज इसे साफ न किया जाए तो ये क्रिस्टल की कठोर पीली परत के रूप में टाइलों पर जम जाता है।
 
 
कुछ जगहों पर पानी में काफी नमक औऱ क्लोरीन होता है और पानी टाइलों पर रह जाए तो वो पीले रंग की कठोर परत के रूप में जम जाता है। 
 
चलिए आज आपको बताते हैं कि बाथरूम की टाइलों पर पड़े जिद्दी दागों को कैसे साफ किया जाए।
 
1. व्हाइट विनेगर यानी सिरका
सिरका आप किचन में रखते ही होंगे। व्हाइट विनेगर एक तरह का ऑल पर्पज क्लीनर है। ये प्रकृति में कठोर होता है और बाथरूम की टाइलों पर जमा, मोल्ड, पीले दाग, फफूंत और नमक के निशानों को गायब कर देता है। 
 
कैसे करें इस्तेमाल 
सबसे पहले आपको एक लीटर सिरके को एक लीटर पानी में मिक्स कर लेना है।अब इसे किसी स्प्रे वाली बोतल में भर लीजिए। अब जहां जहां पीले भूरे दाग हैं वहां स्प्रे करते जाइए और कुछ देर बाद वहां स्पंज या स्क्रब से अच्छी तरह घिस लीजिए। कुछ देर बाद उस जगह को साफ पानी से धो लीजिए।
 
2. नींबू
नींबू भी आपके बाथरूम की पीली और बदरंग हो चुकी टाइलों को चमका सकता है। चूंकि ये प्राकृतिक क्लीनर है और प्रकृति में भी ये एसिडिक है इसलिए इसके प्रयोग से टाइलों के पीले दाग दूर होंगे और एंटी बैक्टीरियल होने के कारण इसके प्रयोग से बाथरूम के बेक्टीरिया भी मर जाएंगे। नींबू सस्ता भी आता है और ये प्राकृतिक टाइल क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है।
 
 
कैसे करें इस्तेमाल
आपको एक कप नींबू का रस लेना है। अब इसमें दो चम्मच नमक मिला लीजिए। अब किसी ब्रश की सहायता से पीली टाइलों पर इस घोल को फैला कर लगा लीजिए और कुछ समय जैसे 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद किसी स्पंज या स्क्रब की मदद से उस जगह को अच्छी तरह साफ कीजिए।
 
3. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक शानदार क्लीनर है और यह एंटी बैक्टीरियल भी है। इसके प्रयोग से टाइलें चमचमाने लगती  है और बाथरूम कीटाणु मुक्त हो जाता है। 
 
कैसे करें इस्तेमाल
एक कटोरी में बेकिंग सोडा डालिए और अच्छी तरह घोल बना लीजिए। अब किसी स्पंज की मदद से बाथरूम की टाइलों पर इसे लगा लीजिए। 10 मिनट बाद किसी स्क्रब की मदद से रगड़िए और बाद में गर्म पानी से इन टाइलों को धो लीजिए। आप चाहें तो बेकिंग सोडा में लिक्विड सोप भी मिला सकते हैं।
 
4. आलू का रस
आलू स्किन तो चमकदार बनाता ही है, लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि इससे बाथरूम की टाइलें भी चमकने लगती है।
 
कैसे करें इस्तेमाल
आलू को काटकर बाथरूम की उन टाइलों पर रगड़िए जहां आपको सफाई करनी है। कुछ देर रगड़ने के बाद यूं ही छोड दें और दस मिनट बाद गर्म पानी से उस जगह को धो लीजिए। आपके बाथरूम की टाइलें चमकने लगेंगी।
 
5. साइट्रिक एसिड
ये बाजार में मिल जाता है। ये शक्कर के दानों की तरह होता है। इससे बाथरूम की टाइलें चमक जाती हैं और इसके प्रयोग से बेक्टीरिया भी मर जाते हैं।
 
कैसे करें इस्तेमाल
एक लीटर गर्म पानी में 330 ग्राम साइट्रिक एसिड मिलाएं और घोल लें। अब इसे स्पंज में लगाकर टाइल्स पर लगा लें और 15 मिनट बाद साफ पानी से इसे धो लें।
 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement