Saturday, April 20, 2024
Advertisement

AC की लंबी लाइफ के लिए अपनाएं ये टिप्स, बिजली का बिल भी आएगा कम

ज्यादा गर्मी के और देखभाल के अभाव में अगर खुद आपका एसी बीमार पड़ जाए तो क्या होगा। इसलिए बहुत जरूरी है कि AC की सही देखभाल की जाए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 10, 2021 16:53 IST
एयर कंडीशनर- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY एयर कंडीशनर

यूं तो देश के काफी हिस्से में मानसून  चुका है लेकिन कई राज्य् अभी भी भारी गर्मी से जूझ रहे हैं। तपती और झुलसाने वाली गर्मी ऊपर से कोरोना के डर से बाहर निकलना मुश्किल, ऐसे में घर में लगे एयरकंडीशनर ही आपको ठंडक दे सकते हैं। लेकिन ज्यादा गर्मी के और देखभाल के अभाव में अगर खुद आपका एसी बीमार पड़ जाए तो क्या होगा। इसलिए बहुत जरूरी है कि AC की सही देखभाल की जाए। 

ज्यादा अखरोट खाना सेहत के लिए नुकसानदायक, जान लें ये बातें

चलिए समझते हैं कि आप घर बैठे बिना किसी की मदद के कैसे अपने AC को क्लीन और हैल्दी रख सकते हैं। इतना ही नहीं कुछ आसान तरीकों की मदद से आप AC के भारी भरकम बिल को भी कम कर सकते हैं।

समय समय पर फिल्टर बदलते रहे

सबसे ज्यादा जरूरत है कि  AC का फिल्टर बिलकुल साफ रहना चाहिए। हर हफ्ते फिल्टर की जाली को निकाल कर डिटरजेंट से साफ करके सुखाएं। 

अगर फोन पानी में भीग गया है तो इन टिप्स से उसे करें ठीक

एसी के काइल वेपोरेटर को टूथब्रश की मदद से साफ करना चाहिए। इसपर ज्यादा जोर नहीं लगाना चाहिए वरना कॉइल खराब हो गया तो कंप्रेसर बेकार हो जाएगा। 

अगर आप चाहते हैं कि एसी से साफ हवा का संचालन हो तो समय समय पर एसी के बार पड़ी धूल को हटाते रहें। खासकर धूल भरी आंधियों के दिनों में एसी के आस पास की धूल मिट्टी को भी साफ करते रहना चाहिए।

एसी के डक्टस को हमेशा साफ रखना चाहिए। अगर आपका एसी नियमित तौर पर दस घंटों से ज्यादा चलता है तो डक्टस् को समय समय पर क्लीन करते रहना चाहिए वरना डस्ट जमकर ये खराब हो सकते हैं जिससे एसी की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। 

एसी की गैस पर नजर रखें, यह एसी को लंबे समय तक चलाने के लिए बेहद जरूरी है। कई बार गैस का कम दबाव होने पर भी एसी के कंप्रेसर को ज्यादा मेहमनत करना पड़ती है

अगर बहुत ही ज्यादा जरूरत नहीं है तो कोशिश करें कि एसी को 24 डिग्री से नीचे न चलाएं। ज्यादा गर्मी है तो कुछ देर के लिए पॉवरफुल मोड का इस्तेमाल करें अन्यथा एसी को 24 से 25 डिग्री के बीच चलाकर कमरे में एक पंखा चलाया जा सकता है। इससे आपका एसी कम बिजली खाएगा।

एसी को कूल मोड की जगह ऑटोमेटिक मोड पर चलाना चाहिए। इससे एसी कमरे की स्थिति के अनुसार मोड और फैन को ऑपरेट करेगा। इससे कमरा जरूरत से ज्यादा ठंडा भी नहीं होगा और बिजली भी बचेगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement