Friday, May 03, 2024
Advertisement

अगर फोन पानी में भीग गया है तो इन टिप्स से उसे करें ठीक

बारिश के मौसम में अगर फोन भीग जाए या उसमें पानी घुस जाए तो उसका ठीक होना मुश्किल होता है। लेकिन कुछ जरूरी औऱ आसान तरीकों से आप अपने भीगे फोन को ठीक कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 09, 2021 22:35 IST
If phone get wet try these tricks to fix it- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PURRELAXE If phone get wet try these tricks to fix it

मानसून आ चुका है और देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है। बारिश में आप भले ही भीग जाए लेकिन अपने मोबाइल को बचाना सबसे जरूरी है। लेकिन अगर फोन भीग जाए या उसमें बारिश का पानी घुस जाए तो उसका ठीक होना मुश्किल होता है। लेकिन कुछ जरूरी औऱ आसान तरीकों से आप अपने भीगे फोन को ठीक कर सकते हैं। 

monsoon season

Image Source : INSTAGRAM/IG_CALCUTTA
monsoon season 

1. सबसे पहले सुरक्षा जरूरी है। यानी बारिश में घर से बाहर निकलने से पहले मोबाइल को वाटरप्रूफ पाउच में बंद करके रखें। ये पाउच ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर मिल जाएंगे। अगर ये नहीं ले सकते तो प्लास्टिक शीट्स या सिंपल पॉलिथिन में ही फोन को रख सकते हैं। इस तरह आपके फोन में बारिश का पानी नहीं घुस पाएगा।

ये तो हो गई सेफ्टी की बात, अगर फोन भीग गया है या उसके अंदर पानी घुस चुका है तो उसके लिए भी कई आसान टिप्स हैं। 

2. सबसे पहले फोन को ऑफ कर दें। अगर पानी फोन में घुस गया तो तो फोन को ऑपरेट करना खतरनाक होगा। फोन को बंद करके उसकी बैटरी, कवर इत्यादि निकाल कर अलग रख दें। अगर गीले फोन को ऑपरेट किया या कोई बटन दबाया तो शॉर्ट सर्किट हो सकता है और आपका मोबाइल हमेशा के लिए डैमेज हो सकता है।

rice

Image Source : INSTAGRAM/GIFTS_N_ALL
rice 

3. चावल के डिब्बे में मोबाइल फोन को डालकर कुछ घंटों के लिए रख देने से भी फोन में जमा पानी सूख जाता है। ये कारगर तरीका है। इसके लिए फोन को बंद करके चावल के डिब्बे में चावलों के बीच रख दें और कुछ घंटे इंतजार करें।

4. एक पॉलिथिन में सिलिका जेल्स डालिए औऱ अपने भीगे मोबाइल को उसमें डालकर कुछ घंटों के लिए बंद कर दीजिए। आपके मोबाइल में जमा पानी सूख जाएगा। सिलिका जेल्स वो छोटी छोटी गोलियां होती हैं जो पाउच में बंद करके जूतों, बोतलों, मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रोनिक सामान के डिब्बो में रखी आती हैं। ये गर्म होती है इसलिए जिस चीज के साथ रखी जाती हैं वो चीजें नमी से बची रहती हैं।   

tissue

Image Source : INSTAGRAM/WEIN.STORE
tissue

5. अगर आपके पास फोन सुखाने के लिए कुछ भी नहीं है तो टिशू पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। मोबाइल के सभी पार्ट मसलन, सिम, हैडफोन, बैटरी, कवर इत्यादि निकाल कर उसे टिशू पेपर में लपेट कर रख दें। जब टिशू पेपर गीला हो जाए तो तुरंत बदल कर दूसरा टिशू पेपर लगा दें, इससे फोन के अंदर जमा पानी टिशू पेपर सोख लेना। लेकिन इसके कई घंटों तक आप फोन को चालू न करें अन्यथा फोन डैमेज हो सकता है।

ये काम बिल्कुल न करें

  • ड्रायर या हीटर की मदद से मोबाइल को सुखाने की कोशिश न करें। इससे फोन के सर्किट डैमेज हो सकते हैं। 
  • अगर फोन गीला है तो उस दौरान हैडफोन और यूएसबी के उपयोग से बचें। फोन चालू होने के बाद ही उनका उपयोग करें। 
  • गीले मोबाइल के बटन बार बार न दबाएं इससे पानी और अंदर चला जाएगा और फोन और ज्यादा खराब हो जाएगा।
  • मोबाइल को कपड़े से रगड़ कर सुखाने की कोशिश न करें, इससे फोन के सर्किट खराब होंगे औऱ कीपैड काम करने लायक नहीं बचेंगे।
  • -फोन को झटका देकर पानी निकालने की कोशिश न करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement