Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

मोबाइल को हैक होने से बचाना है तो फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

आइए जानते हैं कि कुछ बेहद आसान टिप्स का इस्तेमाल करके कैसे आप अपना मोबाइल साइबर हैकर्स का निशाना बनने से बच जागा। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 08, 2021 23:10 IST
 मोबाइल को हैक होने से...- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY  मोबाइल को हैक होने से बचाना है तो फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

मोबाइल आज आपकी और हमारी जिंदगी की धुरी बन चुका है। लेकिन जहां सुविधा है वहां चुनौती भी है और मोबाइल के लिए चुनौती बनकर उभरी है साइबर हैकिंग। साइबर हैकर्स आपके मोबाइल से पर्सनल डिटेल्स और यहां तक कि आपके बैंक अकाउंट में भी सेंध लगा सकते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल  सेफ्टी फीचर से लैस हो। आपके कुछ कदम आपके मोबाइल को हैक होने से बचा सकते हैं। 

चलिए जानते हैं कि कुछ बेहद आसान टिप्स का इस्तेमाल करके कैसे आप अपना मोबाइल साइबर हैकर्स का निशाना बनने से बच जागा। 

1. फोन लॉक करके रखें

सबसे पहले काम तो आपको यही करना होगा कि अपनी तिजोरी की तरह मोबाइल को भी ताला लगाकर रखें। मोबाइल में पासवर्ड लगाए और पिन, पासवर्ड औऱ पैटर्न लॉक का इस्तेमाल करना जरूरी है। याद रखिए पासवर्ड जटिल होना चाहिए, ताकि हैकर उसे आसानी से खोल न पाए। आप चाहें तो फेस अनलॉक या फिंगरप्रिंट स्कैनर लगाकर भी अपने मोबाइल को सुरक्षित बना सकते हैं। 

2. फ्री का वाई फाई इस्तेमाल करने से बचें

पब्लिक प्लेस पर फ्री की वाई फाई या पब्लिक वाई फाई का उपयोग बिलकुल न करें। खासकर फ्री के वाई फाई पर बैंक अकाउंट संबंधी ट्रांजेक्शन तो कतई न करें। अगर मजबूरी में पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल करना ही प़ड़ जाए तो  VPN सर्विस के जरिए ही इसे ऑपरेट करें। इससे आपका फोन और डेटा हैकर्स चुरा नहीं पाएंगे।

3. थर्ड पार्टी एप खतरनाक

फेसबुक पर आजकल तरह तरह के एप आपका मनोरंजन करते हैं और आप उन्हें खेलने के लिए थर्ड पार्टी एप खोल लेते हैं। थर्ड पार्टी एप आपका निजी डाटा चुराने का काम करते हैं। इतना ही नहीं इनसे फोन को भी काफी नुकसान होता है और आपका पैसा भी फोन के जरिए साफ हो सकता है।

4.  ज्यादा एप डाउनलोड न करें

केवल काम के एप डाउनलोड करें। गेमिंग औऱ मनोरंजन के नाम पर आजकल ऐसे कई ऐप हैं जो आपकी निजी जानकारी को चोरी कर रहे हैं औऱ फोन को हैक कर सकते हैं। अगर कोई ऐप आपसे लोकेशन और कॉन्टेक्ट के अलावा अन्य कोई परमिशन मांगता है तो उसे इंस्टॉल करने से बचें। ऐसे एप आपके मोबाइल डाटा पर हाथ साफ कर सकते हैं।

5. फाइनेंस फोल्डर को लॉक करके रखें

आजकल मोबाइल से ही ऑनलाइन ट्रांजेक्शन आम बात है। आपका भी बैंक अकाउंट आपके मोबाइल ऐप से कनेक्ट होगा। लेकिन ऐसे एप को अलग फोल्डर में लॉक करके रखें और पासवर्ड काफी जटिल होना चाहिए।

6. फोटो गैलरी भी रखें सुरक्षित

कई बार फोन दूसरे के हाथ में जाता है। ऐसे में फोटो गैलरी को भी लॉक करके रखना चाहिए ताकि कोई दूसरा आपके फोटोज के साथ खिलवाड़ न कर सके।

7. एन्क्रिप्शन का प्रयोग करें

एंड्रायड फोन में डाटा को सेफ रखने के लिए एन्क्रिप्शन का उपयोग करना चाहिए। व्हाट्सएप ने ये सुविधा दी हुई है। इसका फायदा ये है कि अगर कोई आपका डाटा चोरी कर भी ले तो उसे पढ़ नहीं पाएगा। एन्क्रिप्शन का ऑप्शन फोन की सेटिंग में सिक्योरिटी के अंदर ही मिल जाएगा। 

8. हमेशा लगाए बढ़िया एंटी वायरस

अपने एंडरॉयड फोन में डाटा को सेफ रखना है तो सदैव बढ़िया एंटी वायरस का प्रयोग करें। इससे हैकिंग का खतरा कम होता है और मेलवेयर यानी वायरस अटैक से भी फोन सुरक्षित रहता है।

तो देखा आपने बेहद आसान तरीकों से आप अपने मोबाइल को सेफ कर सकते हैं ताकि किसी की बुरी नजर आपके फोन को ना लगे।

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement