Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

बेली फैट को पिघला देगा घर पर बना ये देसी चूर्ण, मार्केट से कुछ भी खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Belly Fat Burner Churan: पेट पर जमा चर्बी से परेशान हैं तो आप एक्सरसाइज के साथ घर में बना ये असरदार चूर्ण जरूर खाएं। इससे आपके पेट का फैट धीरे-धीरे कम होने लगेगा। मोटापा कम करने के लिए ये असरदार देसी और आयुर्वेदिक इलाज है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 25, 2024 6:30 IST
belly fat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बेली फैट घटाने वाला चूर्ण

शरीर पर जमा चर्बी कई खतरनाक बीमारियों की वजह बन सकती है। फैट बढ़ने से हार्ट, डायबिटीज और कई दूसरे गंभीर रोगों के खतरे को बढ़ाता है। इसलिए डॉक्टर्स हमेशा सेहतमंद रहने के लिए वजन को कंट्रोल रखने की सलाह देते हैं। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोग मोटे पेट से परेशान हैं। घंटों बैठकर काम करने और व्यायाम कम करने के कारण मोटापे की समस्या काफी बढ़ रही है। हर कोई लटकते पेट से परेशान है। मोटा पेट न सिर्फ दिखने में खराब लगता है बल्कि इससे आपकी बॉडी की पूरी शेप बिगड़ जाती है। हालांकि मार्केट में कई तरह के फैट बर्नर चूर्ण मिलते हैं, लेकिन हम आपको घर में बना देसी और आयुर्वेदिक चूर्ण बता रहे हैं जिसे खाने से बेली फैट तेजी से कम होता है। जानिए इसे बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए।

बेली फैट घटाने के असरदार उपाय

आपको चूर्ण बनाने के लिए 3 बड़े चम्मच अलसी के बीज लेने हैं। इसके लिए 2 बड़े चम्मच अजवाइन, 2 चम्मच जीरा, 2 चम्मच सौंफ, 2 बड़े चम्मच मेथी दाना, थोड़ा काला नमक, आधा चम्मच हींग लेनी है।

पेट कम करने वाला चूर्ण बनाने का तरीका

एक पैन में सारी चीजों को डालकर हल्का रोस्ट कर लें। जब मसालों से हल्की खुश्बू आने लगे तो गैस बंद कर दें। सारे मसालों को थोड़ा ठंडा करें और मिक्सर जार में डालकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को किसी कांच के जार में स्टोर कर लें।

चूर्ण का सेवन कैसे और कब करें

आप इस चूर्ण को सुबह के समय पिएं तो ज्यादा फायदा होगा। इससे आपके पेट की चर्बी जल्दी कम होगी। सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में करीब 1/4 चम्मच चूर्ण डालें और मिलाकर पी लें। आपको ऐसा रोजाना करना है और जल्द ही पेट पर जमा जिद्दी चर्बी से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

ओट्स में मिलाकर खाएं ये 5 सुपरफूड, मिनटों में तैयार हो जाएगा सबसे हेल्दी नाश्ता

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement