Friday, May 03, 2024
Advertisement

सफेद कद्दू के हैं ये 3 फायदे, आसानी से पिघलाता है शरीर में जमा फैट

benefits of ash gourd juice: गर्मी के मौसम में वजन कम करने से लेकर शरीर को हाइड्रेट रखने तक सफेद कद्दू का जूस पीने के कई फायदे शरीर को मिलते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 12, 2023 13:43 IST
benefits of winter melon juice- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK benefits of drinking of winter melon juice

बढ़ते वजन की समस्या से आजकल हर कोई परेशान है, जिसका कारण है खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की कमी। ऐसे में लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है, जिसको कम करने के बारे में हर कोई सोचता लेकिन ऑफिस और बाकी कामों में बिजी होने के कारण एक्ससाइज करने का समय भी नहीं निकाल पाता। ऐसे लोगों के लिए सफेद कद्दू का जूस फायदेमंद साबित हो सकता है। सफेद कद्दू में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। सफेद कद्दू का जूस पीने से न सिर्फ वजन कम किया (Ash Gourd Juice Benefits) जा सकता है बल्कि इसके 3 और फायदे भी होते हैं।

सफेद कद्दू के फायदे (benefits of white pumpkin)

वजन घटाने के लिए सफेद कद्दू का जूस (pumpkin ash gourd juice for weight loss)

सफेद कद्दू को कई जगहों पर सफेद पेठा भी कहा जाता है इसमें आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम के साथ विटामिन सी भी होता है। सफेद कद्दू में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से अगर आप इसका जूस नाश्ते में पीते हैं तो इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और आपका वजन भी कम होगा।

बॉडी डिटॉक्स के लिए सफेद कद्दू (white pumpkin for body detox)

सफेद कद्दू का जूस पीने से शरीर डिटॉक्स होता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सफेद कद्दू आपके शरीर से दूषित पदार्थों को अलग करने में मदद करता है। सफेद पेठे का जूस सुबह के समय पीने से फायदा मिलता है।

पाचन के लिए सफेद कद्दू (White Pumpkin for Digestion)

हाई फाइबर होने के कारण सफेद कद्दू का जूस पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। इसे हर दिन पीने से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया बनते हैं, जिसके कारण पेट से संबंधित दिक्कतें नहीं होती हैं।

हाइड्रेट रखने के लिए सफेद कद्दू (White Pumpkin for Hydration)

सफेद कद्दू में पानी की मात्रा खूब होती है, ऐसे में अगर आप इसका जूस पीते हैं तो आपका शरीर हाइट्रेट रहेगा। सफेद कद्दू की तासीर ठंडी होती है ऐसे में ये शरीर को ठंडा रखता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: चिया सीड्स और खीरे के टेस्टी रायते से वजन होगा कम, जानें 5 मिनट में बनने वाली रेसिपी

इस फल को कहते हैं विटामिनों का राजा, खाने से शरीर को एक साथ मिलते हैं 5 Vitamins

गर्मी में झड़ते बालों से हैं परेशान? नाश्ते में आज से शामिल करें Vitamin C वाले ये फल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement