Wednesday, July 10, 2024
Advertisement

बारिश के कारण बंद हो गई है पार्क में वॉक, तो घर में करें ये कार्डियो एक्सरसाइज, कहीं ज्यादा होगा फायदा

Indoor Cardio Exercise: बारिश के कारण पार्क में जाकर वॉक या जॉगिंग करना मुश्किल हो रहा है तो आप घर में रहकर भी कुछ इनडोर कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते हैं। जो आपको वॉक से कहीं ज्यादा फायदा पहुंचाएंगी और इसके लिए आपको जिम या कहीं बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा।

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 09, 2024 13:06 IST
Indoor Cardio Exercise- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Indoor Cardio Exercise

बारिश के कारण पार्क गीले और फिसलन भरे हो जाते हैं। ऐसे में पार्क में वॉक करना खतरनाक हो सकता है। फिसलने के डर से काफी लोग बारिश के दिनों में सुबह शाम की वॉक करना बंद कर देते हैं। अब अगर आपने वॉक बंद कर दी है तो घर में रहते हुए भी कुछ असरदार कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपका मोटापा तेजी से कम होगा और घर के अंदर रहते हुए भी आप एकदम फिट रहेंगे। जानिए घर में रहकर कौन सी कार्डियों एक्सरसाइज की जा सकती हैं?

घर में रहकर करें ये कार्डियो एक्सरसाइज

  1. जंपिंग जैक- घर में रहकर आप शानदार फिटनेस एक्सरसाइज जंपिंग जैक कर सकते हैं। इससे आपके हाथ, पैर और पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। जंपिंग जैक असरदार कार्डियो एक्सरसाइज है जिससे तेजी से वजन कम होता है। आप शुरुआत में 50-50 के 3 सेट कर सकते हैं। मोटापा घटाने में ये व्यायाम असरदार साबित होगा। 

  2. रस्सी कूदना- बारिश के दिनों में बाहर जाकर वॉक, रनिंग या एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो घर में कुछ देर के लिए रस्सी कूदने से ही आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। आप सिर्फ 15 मिनट के लिए फास्ट स्पीड में रस्सी कूद लें। ये एक शानदार कार्डियो एक्सरसाइज है जिससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है।

  3. जॉगिंग- अब आप सोच रहे होंगे कि जॉगिंग तो सिर्फ पार्क में जाकर ही हो सकती है। ऐसा नहीं है आप चाहें तो एक जगह पर खड़े होकर भी घंटों जॉगिंग कर सकते हैं। जिन लोगों को उम्र ज्यादा है वो ये एक्सरसाइज कर सकते हैं। जॉगिंग करने से हार्ट रेट तेज होता है। इससे आपके पूरे शरीर का व्यायाम हो सकता है।

  4. सीढ़ियां चढ़ना- व्यायाम करने के लिए बाहर नहीं जा सकते तो क्या हुआ। आप घर के अंदर सीढ़ियां चढ़ सकते हैं। आप फ्लेट में रहते हैं तो अपने फ्लोर वाली सीढ़ियां चढ़कर जा सकते हैं। आप ऊपर और नीचे जाकर सीढ़ियों पर अच्छा वर्कआउट कर सकते हैं। इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है।

  5. डांसिंग- अगर आपको एक्सरसाइज करने में बोरियत महसूस होती है तो आप घर में आधा घंटे के लिए रोजाना डांस करना शुरू कर दें। डांस करना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। इस वर्कआउट से आप तेजी से कैलोरी बर्न करते हैं और खुश होते हैं। डांस करने से आपकी पूरी बॉडी और मसल्‍स टोन होती हैं। शरीर पर चर्बी को जलाने के लिए डांस अच्छी एक्सरसाइज है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement